कभी भी शुरू नहीं कर सकते योग ! ये 5 बातें ध्‍यान में रखें

योग, सेहतमंद रहने का अचूक साधन है । लेकिन इसे करने से पहले आपको कुछ बातें जरूरी पता होनी चाहिए । इन बातों की अनदेखी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है ।

New Delhi, Aug 14 : आज भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में योग किया जाता है । 21 जून को पूरे विश्‍व में योगा दिवस मनाया जाता है । दुनिया भर में लाखों लोग ऐसे हैं जिन्‍होने अपनी दिनचर्या का हिस्‍सा योगासनों को बना लिया है । लेकिन योगासन करना इतना भी आसान नहीं है । किसी की देखा देखी योगासन करना और बिना किसी की मदद लिए योगासन करना आपके लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है । इसीलिए इन प्रॉब्‍लमस से बचें और योगासन करने से पहले इन सावधानियों को जरूर जान लें ।

Advertisement

खाना खाने के तुरंत बाद ना करें
योगासन करते हुए आप ध्‍यान रखें कि इसका अभ्‍यास खाना खाने के एकदम बाद नहीं करना चाहिए । खाना खाने के बाद आप वज्रासन कर सकते हैं क्‍योंकि ये खाने को जल्‍दी पचाने में सहायता करता है । इसके अलावा किसी भी आसन को करते हुए आपको खाने और आसन के बीच कम से कम तीन घंटे का अंतराल रखना जरूरी है ।

Advertisement

बीमारी में निषेध
अगर आप बीमार हैं या फिर किसी लंबी बीमारी से उइे हैं तो योग गुरु की निगरानी में योगासन करें । बीमारी में योगासन ना करने की सलाह दी जाती है । इसमें कई आसन ऐसे होते हैं जिन्‍हें करते हुए शरीर के अलग-अलग हिस्‍से प्रभावित होते हैं । बीमारी में योगासन करने से पहले योग एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें । बिना सलाह के योग की क्रियाएं करना आपको फायदे की जगह हानि पहुंचा सकती हैं ।

सुबह उठते ही योग ना करें
कई लोग बिस्‍तर पर उठते ही योग क्रियाएं करने लगते हैं । सुबह उठने के बाद नित्‍य क्रिया पूरी कर मुंह हाथ धोकर योगाभ्‍यास शुरू करना चाहिए । योगासन से पहले खुद को वॉर्मअप करना जरूरी है । रात भर से सोया शरीर अचानक की गई योगा की क्रियाओं से शिथिल पड़ सकता है । योग अभ्‍यास के अंत में शवासन करने की सलाह दी जाती है ताकि आपकी बॉडी रिलैक्‍स हो सके ।

योग गुरू के बिना शुरुआत ना करें
योग करने के लिए योग गुरु की मदद जरूर लेनी चाहिए । ऐसा ना हो कि आपने कोई सीडी खरीद ली या टीवी पर किसी सेलेब को देख लियायोग करते हुए और मन किया कि मैं भी ऐसा कर सकता हूं या कर सकती हूं । योग की क्रियाएं किसी योग करने वाले या योग में एक्‍सपर्ट व्‍यक्ति से सीखकर ही करें । जब सब अच्‍छे से समझ आ जाए और आप उनके अभ्‍यास में स्‍वयं से पारंगत हो जाएं तो खुद कर लें  ।

शरीर में खिंचाव या दर्द हो तो ना करें योग आसन
अगर आपके पीठ में दर्द, मांसपेशियों में खिंचाव या फिर घुटने की कोई समस्‍या है तो आपको योगासन नहीं करना चाहिए । योगा एक्‍सपर्ट से पूछकर या डॉक्‍टर की सलाह पर ही इन्‍हें करें । कहीं आपको लेने के देने ना पड़ जाएं । योगासनों का शरीर पर अपना एक प्रभाव होता है अगर योगा दर्द या किसी समस्‍या में गलत तरीके से किया जाए तो ये नुकसान पहुंचा सकता है ।