रामदेव के रामबाण उपाय, बारिश और उमस के मौसम में भी रहेंगे एकदम तंदरुस्‍त

बारिश के मौसम में आपका अपनी सेहत के लिए सजग रहना जरूरी है । जानें कुछ उपाय जिन्‍हें अपनाकर आप मॉनसून में भी हैल्‍दी रह सकते हैं । 

New Delhi, Aug 09 : बारिश का मौसम और बीमारियां, दोनों ही एक दूसरे के साथी हैं । जरा सी लापरवाही हुई नहीं कि छोटी-मोटी बीमारियों का गृह प्रेवश शुरू । इस मौसम में हैल्‍दी रहना और फैमिली को हैल्‍दी रखना बहुत बड़ी जिम्‍मेदारी होती है । आप इसे थोड़ी सी समझ के साथ ठीक रख सकते हैं । जानिए कुछ ऐसे उपाय जो आपको रखते हैं फिट, खासतौर से बारिश और उमस के इस मौसम में भी । योग गुरू बाबा रामदेव ने भी इन नुस्‍खों को लोगों तक पहुंचाया है । इन्‍हें आजमाएं ओर सेहतमंद हो जाएं ।

Advertisement

डायट का रखें पूरा ख्‍याल
बारिश के मौसम में अपनी डायट का पूरा ख्‍याल रखें । बादी वाली चीजों को खाने से बचें, बाहर का तला-भुना खाना ना खाएं । रात के वक्‍तचावल का सेवन ना करें, ये आपके डायजेशन को मुश्किल में डाल सकता है । मॉनसून में अपनी डायट में मौसमी सब्जियों और फलों को शामिल करें । खूब पानी पीएं, ताकि आपके शरीर में पानी की कमी ना हो । मॉनसून में उमस भरी गर्मी आपके शरीर से पानी अवशोषित करती रहती है, इसके लिए पानी पीना बहुत जरूरी है ।

Advertisement

इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग करेंगी ये प्राकृतिक चीजें
मॉनसून में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्‍यूनिटी कमजोर होने लगती है । ऐसे में तुलसी, अदरक, लौंग, काली मिर्च जैसी चीजें आपकी इम्‍यूनिटी को निाती हैं । बारिश के मौसम में तुलसी के पत्‍ते और नीम की नई कोपलें खाने से पाचन शक्ति दुरस्‍त रहती है और बैक्‍टीरिया का हमला शरीर पर नहीं होता है ।

अदरक है रामबाण
मॉनसून के मौसम में कॉन्‍स्‍टीपेशन के साथ डायरिया का खतरा भी बढ़ जाता है । गलत खानपान के चलते कुछ शारीरिक गड़बडि़या हो जाती हैं, इनसे बचाव के लिए अदरक का सेवन करना चाहिए । ये आपको इन परेशानियों से बचाती है । अदरक में मौजूद सत्‍व डाइजेशन के लिए बेहतरीन माने जाते हैं ।

स्‍प्राउट्स का सेवन करें, तला भुना खाना ना खाएं
मॉनसून में जितना हो सके अंकुरित दालें यानी स्‍प्राउट्स अपनी डायट में शामिल करें । जितना हो सके सलाद खाएं, ये आपकी सेहत के लिए सबसे उत्‍तम मंत्रा है । जितना ज्‍यादा कच्‍ची सब्जियों का सेवन आप करेंगे उतना इस मौसम में बीमारियों से दूर रहेंगे । इस मौसम में मांस का सेवन कम से कम करें, साथ ही बहुत तला भुना भोजन खाने से परहेज करें ।

रोज करें प्राणायाम
प्राणायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्‍सा बनाएं, इसे नियमित रूप से करने पर आपका शरीर प्राकृतिक रूप से इम्‍यूनिटी को बढ़ाता है और आप मौसमी बीमारियों से प्रभावित नहीं होते । प्रणायाम आपको तन से ही नहीं बल्कि मन से भी शुद्ध रखता है । इसका रोजाना अभ्‍यास आपकी कई समस्‍याओं को जड़ से खत्‍म कर देता है ।