माइग्रेन का इलाज है ये फल, यकीन ना हो तो पूरी खबर पढ़ें और आजमाकर देखें

माइग्रेन आजकल की लाइफस्‍टाइल की सबसे बड़ी प्रॉब्‍लम है । हर कोई स्‍ट्रेस से किसी ना किसी तरह से प्रभावित है और इसके चलते माइग्रेन भी हो जाता है । ऐसे में क्‍या करें, ये फल आपके लिए अचूक रहेगा ।

New Delhi, Jul 09 : माइग्रेन के मरीजों के लिए ये दर्द किसी गंभीर बीमारी से कम नहीं । जिन लोगों को ये तकलीफ होती है वो ही समझ सकते हैं इसका दर्द । माइग्रेन सिर के एक हिस्‍से में होने वाला तेज दर्द है । जो शिफ्ट होता रहता है । माइग्रेन के मरीज को जब दर्द उठता है तो वो चिड़चिड़ा हो जाता है, किसी से बात करना पसंद नहीं करता । उसे अजीब सी बेचैनी होती है ।

Advertisement

एक सेब करेगा हर प्रॉब्‍लम को दूर
माइग्रेन के इस दर्द को बहुत हद तक कम कर सकता है एक सेब । अगर आप इसे रोज अपनी डाइट में शामिल करें तो ये आपको काफी  मदद कर सकता है । माइग्रेन के मरीज या फिर वो लोग जिन्‍हे सिर में बहुत तेज दर्द की परेशानी रहती है उनके लिए सेब बेहद फायदेमंद होता है । रोजाना खाली पेट सेब खाने से इस बीमारी में आपको काफी हद तक आराम मिलता है ।

Advertisement

रात को काटें, सुबह खा लें
सेब अगर रात को काटकर रखा जाए और उसका सेवन सुबह खाली पेट खाया जाए तो ये आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है । सेब एक ऐसा फल है जिसमें आयरन प्रचुर मात्रा में होता है । तभी तो ये काटते ही काला पड़ जाता है । ऐसे में जो लोग एनिमिक हैं उनके लिए भी सेब फायदेमंद होता है । आप सेब को जूस के फॉर्म में या फिर सीधे काटकर भी खा सकते हैं ।

बीमारियों पर असरदार है सेब
सेब एक ऐसा फल है जो एंटीऑक्‍सीडेंट्स से भरपूर है । रिसर्चर्स के मुताबकि सेब पर हुए कई अध्‍यन बताते हैं कि सेब खाने से दिल के रोग, डायबिटीज समेत कैंसर और कुछ दिमागी बीमारियों जैसे अलजाइमर, पार्किंसन में भी आराम मिलता है । सेब एक फाइबर युक्‍त फल है इसीलिए इसे खाने से पाचन तंत्र भी एकदम दुरुस्‍त रहता है । सेब के एक नहीं कई फायदे हैं ये शरीर में ग्‍लूकोज का लेवल भी सही बनाए रखता है । जिससे डायबिटीज के पेशेंट्स को आराम मिलता है ।

सिरका भी है कमाल का
माइग्रेन में सेब का सिरका रामबाण की तरह काम करता है । सेब का सिरका जिसे अंग्रेजी में एपल साइडर विनेगर भी कहते हैं । यह माइग्रेन में बड़ी राहत दिलाता है । इसे आप माइग्रेन होने पर ले सकते हैं या रोज पीएं, फायदा जरूर होगा । एक गिलास पानी में एक छोटा चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पीएं । लगातार 30 दिन तक ये पीने से आपको माइग्रेन में आराम मिलेगा । जब माइग्रेन हो या आपको ऐसा लगे कि माइग्रेन अब आपको अटैक करने वाला है तो इसे 2 से 3 चम्‍मच लें ।