बड़े काम आएगा ये छोटा सा नींबू, काटकर सिराहने के पास यूं रख लें

आयुर्वेद में नींबू के औषधीय गुणों के बारे में विस्‍तार से बताया गया है । ये आसानी से उपलब्‍ध है और इसका प्रयोग कोई भी कर सकता है । सेहत को दुरुस्‍त रखने के लिए इसे कुछ इस तरह प्रयोग में ला सकते हैं ।

New Delhi, Jun 09 : विटामिन सी से भरपूर नींबू को भोजन में कई प्रकार से प्रयोग में लाया जाता है । आप नींबू पानी बना सकते हैं, शिकंजी बना सकते हैं, लेमन सोडा बना सकते हैं, नींबू का आचार, नींबू का मुरब्‍बा से लेकर कई तरह की सब्जियों का स्‍वाद बढ़ाने के लिए नींबू का प्रयोग होता रहा है । सेहत को दुरुस्‍त बनाने और कई बार मूड को फ्रेश करने के लिए नींबू को कई दूसरी तरह से भी प्रयोग में लाया जा सकता है । आगे जानिए नींबू के कुछ ऐसे ही खास फायदे ।

Advertisement

बंद नाक को तुरंत खोल दे
अगर आप भयंकर जुकाम से पीडि़त हैं और आपकी नाक बंद हो गई है, आप सांस नहीं ले पा रहे हैं तो नींबू काटकर बिस्‍तर के पास रख दें । बंद नाक खुल जाएगी और आप चैन की नींद सो पाएंगे ।
मक्‍खी दूर भगाएं – अगर आपके घर में मक्खियां बहुत ज्‍यादा हो गई हें तो एक आसान सा नींबू   का उपाय है, एक नीबू का टुकड़ा काट कर कमरे में रख दें इससे मक्खियां दूर भाग जाएगी ।

Advertisement

तनाव, घबराहट को दूर करे
विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत है नीबू । स्किन के साथ ये हैल्‍थ के लिए भी बहुत सेहतमंद माना जाता है । अगर आप तनाव में हैं या आपको किसी चीज को लेकर बहुत अधिक घबराहट हो रही हो तो रात को सोते समय नींबू का एक उपाय करें । अपने तकिए के पास एक नींबू काटकर ऐसे ही रख दें । आपकी टेंशन दूर फुर्र हो जाएगी और घबराहट भी । ट्राई करके जरूर देखिएगा ।

ब्लड प्रेशर
अगर आपको बीपी की प्रॉब्‍लम है तो नींबू का एक टुकड़ा रात को तकिया के पास रख लें । आपको तरोताजा महसूस होगा साथ ही आपकी बीपी की प्रॉब्‍लम भी ठीक हो जाएगी ।
पैरों की बदबू – अगर आप पैरों से आने वाली बदबू से बेइंतहा परेशान हैं तो रात को सोते हुए बस एक काम करें । जब सोएं तो मौजे पहन लें और उसमें एक नींबू  काटकर डाल लें । बदबू आनी दूर हो जाएगी ।

फटी एडि़यों पर असरदार
सोने से पहले मौजे में एक नीबू डालें और फिर देखें इसका कमाल । पैर की स्किन सॉफ्ट हो जाएगी और एडि़यां भी फटेंगी नहीं, अगर पैर पहले से फटे हैं तो वो ठीक होने लगेंगे ।
पैरों में खाज-अगर आपके पैरों में खुजली की समस्‍या होती है, या फिर कोई दाद की परेशानी है तो भी ये उपाय आपको फायदा पहुंचाएगा । पैरों की बदबू के साथ आपके पैरों की खुजली की परेशानी को भी ये दूर कर देता है ।