लड़कियों में लड़कों को क्‍या पसंद आता है ? किस लड़की को शादी के लिए परफेक्‍ट समझते हैं लड़के ? ये रिसर्च आपकी जानकारी बढ़ाएगी

लड़के क्‍या देखकर लड़कियों को पसंद करते हैं, कौन उनको पहली नजर में भा जाती है, क्‍या मुझे कोई पसंद करेगा । अगर आपके पास इतने सारे सवाल हैं और इनका जवाब आपको जानना है तो ये रिसर्च आपको हेल्‍प करेगी । 

New Delhi, Aug 10 : लड़के एक नजर में जान जाते हैं कौन सी लड़की उनके लिए जिंदगी भर के लिए सही होगी । यानी लड़की मैरिज मटेरियल है । सुनने में अटपटा लगता है ना लेकिन वाकई लड़कों को ये परखने के लिए ज्‍यादा समय की जरूरत नहीं होती । वहीं इसके उलट लड़कियां थोड़ा समय लेती हैं । जीवनसाथी पाने की उनकी तलाश जल्‍दी खत्‍म नहीं होती । खैर फिलहाल हम बात कर रहे हैं लड़कों की । एक लड़की में क्‍या देखते हैं लड़के ।

Advertisement

क्‍या चेहरा मायने रखता है ?
एक हालिया सर्वे के मुताबिक लड़के पहली मुलाकात में ही लड़की को परख लेते हैं और उन्‍हें शादी तक के लिए प्रपोज कर देते हैं । लड़कों के लिए लड़कियों का चेहरा बड़ा मायने रखता है । रिसर्च के मुातबिक लड़के सिर्फ चेहरा देखकर समझ सकते हैं कि जिस लड़की से वो मिल रहे हैं वो उनके साथ लंबे रिश्‍ते निभाएगी या फिर पार्ट टाइम लव बनकर रहेगी ।

Advertisement

बहुत सुंदर लड़कियों पर ये है राय
ऐसी लड़कियां जो बहुत सुंदर दिखती हैं, जिनका चेहरा भरा – भरा होता है वो लड़कों की पहली पसंद नहीं होती है । कहते हैं ना लड़कियां घुमाने के लिए कई चाहिए लेकिन शादी के लिए कोई ऐसी होनी चाहिए जो लाइफटाइम साथ रहने लायक हो । लड़के ये परखने में देर नहीं करते । आकर्षक लड़कियों का साथ लड़कों को पसंद है लेकिन उन्‍हें पार्टनर बनाने में वो इंट्रस्‍टेड नहीं रहते हैं ।

एवरेज लुकिंग गर्ल लगती हैं मैरिज मैटेरियल
ब्रिटिश जरनल ऑफ साइकोलॉजी में छपे इस सर्वे के मुताबिक सुंदर लड़कियों से ज्‍यादा लड़कों को एवरेज लुकिंग गर्ल में मैरिज करने लायक लड़की नजर आती है । ऐसे लड़की जो बहुत आकर्षक हो लड़के उन्‍हे मैरिज मटेरियल नहीं मानते । लड़कों के हिसाब से आकर्षक लड़कियां सिर्फ दोस्‍ती तक ही अच्‍छी होती है ।

कमिटेड समझी जाती हैं ऐसी लड़कियां
लड़के ऐसी लड़कियों को अपने साथ के लिए बेहतर समझते हैं जो कम अट्रैक्टिव हों । हांलाकि इसके पीछे उनकी ये सोच भी काम करती है कि एवरेज लुकिंग गर्ल ज्‍यादा कमिटेड होती है । जबकि खूबसूरत लड़कियां रिश्‍तों को लेकर गंभीर नहीं होती हैं । उन्‍हे रिश्‍ते तोड़ने में देर नहीं लगती है । जबकि सामान्‍य रूप वाली लड़कियां रिश्‍तों के लिए गंभीर होती हैं ।

नहीं पसंद कोई और देखें
पुरुषों की मानसिकता अपनी पार्टनर को लेकर थोड़ी इनसिक्‍योर होती, कहीं उनकी पार्टनर को कोई और ना चेक आउट करे इसलिए वो ऐसी खूबसूरत लड़कियों को दोस्‍त या गर्लफ्रेंड तक ही सीमित रखते हैं । यानी ऐसे रिश्‍ते जो बाहरी होते हैं । पत्‍नी उसे बनाना पसंद करते हैं जो उन तक ही सीमित रहे । विदेश में हुई ये रिसर्च भारतीयों के परिप्रेक्ष्‍य में भी एकदम सटीक साबित होती है ।