लिव-इन में रहने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, वरना पछताएंगे   

लिव-इन रिलेशन, ये कल्‍चर भारत में भी काफी पॉपुलर हो रहा है, लेकिन तब क्‍या जब इस रिश्‍ते का कोई भविष्‍य ना हो । आगे पढ़ें, लिव इन में रहने से पहले ये बातें जाननी जरूरी हैं ।

New Delhi, Jul 16 : एक दूसरे को पसंद करने वाले दो लोग जब एक साथ बिना रिश्‍ते के रहने लगे तो उसे लिव-इन रिलेशन‍शिप कहते हैं । आप एक दूसरे को पंसद करते हैं, एक दूसरे के साथ शारीरिक संबंध बनाते हैं, एक साथ रहते हैं, बस शादी नहीं करते । आजकल शादी को बंधन माना जाता है, वहीं लिन – इन को मॉर्डन । लेकिन ऐसे रहना तब मुसीबत बन जाता है जब रिश्‍तों का कोई भविष्‍य ना हो । ये सिर्फ टाइम पास रिश्‍ता बन जाए ।

Advertisement

बिना फ्यूचर का रिश्‍ता
क्या आप भी ऐसे किसी रिश्‍ते में हैं जिसके फ्यूचर को लेकर आपकी कोई प्‍लानिंग नहीं है कुछ बातों का आपको ध्‍यान रखना होगा । ऐसे रिश्‍ते  रखने से पहले ये जरूर जान लें कि अगर आप पहले से शादीशुदा हैं तो लिव-इन जैसे रिश्‍ते या कहें टाइम पास रिलेशन आपको बड़ी मुश्किल में उाल सकते हैं । आपके पार्टनर को जब ये बात पता चलेगी तो आपके रिश्‍तों पर इसका क्‍या इफेक्‍ट पड़ेगा । ऐसा रिश्‍ता आपको भारी पड़ सकता है ।

Advertisement

सीरियस ना हों
उन रिश्‍तों के कोई मायने नहीं होते जिसमें कोई कमिटमेंट ना हो । आपका टाइम पास रिलेशन आपको रिश्‍तों से भागने वाला भी बना सकता है । आपमें इस्‍केप की टेंडेंसी आ सकती है । ऐसे रिश्‍ते टेम्‍परेरी होते हैं इसलिए इनमें सीरियसनेस ना ही रखें ।

इमोशनल ना हों
जब इस रिश्‍ते का भविष्‍य ही नहीं तो आपको इसमें इमोशनल होने की जरूरत नहीं । अपनी भावनाओं को संभालकर रखें, साथी के आपको छोड़ने की सूरत में परेशान ना हो । उनके साथ ऐसी तस्‍वीरें ना लें जिनका भविष्‍य में कोई बेजा इस्‍तेमाल ना हो । ऐसे टाइम पास रिलेशन में एक दूसरे की पर्सनल बातों को भी शेयर ना करें । कहीं ऐसा ना हो ऐसी बातें आपके लिए भविष्‍य में टॉर्चर बन जाएं ।

शारीरिक संबंधों को लेकर रहें सावधान
सुरक्षा, इस बात का आपको ख्‍याल रखना होगा । बिना सेफ्टी शारीरिक संबंध बनाना आपकी पसंद है, इसलिए हाईजीन और सेफ्टी का पूरा ख्‍याल रखें । लि-इन कोई खेल नहीं हे, आग से खेलने जैसा है ये बिना शादी का रिश्‍ता । थोड़ा भी इधर-उधर हुआ तो ये टाइम पास, मौज मस्‍ती आपके लिए मुसीबत बन सकता है । आए दिन अखबारों में ऐसी खबरें आती ही रहती हैं । इसलिए ऐसे रिश्‍तों से पहले सावधानी जरूर रखें ।