यूजफुल टिप्‍स : फेंके नहीं फटे दूध का पानी, जानें कैसे इस्‍तेमाल करें

दूध फट जाता है तो इसके पानी का क्‍या करती हैं आप, फेंकने से ज्‍यादा अच्‍छा है इसका इस्‍तेमाल । जानिए कैसे फटे दूध का पानी आ सकता है आपके बड़े काम ।

New Delhi, Aug 03 : अकसर घर में दूध फट जाता है, इतना महंगा दूध फट जाए तो घर की महिलाएं वैसे ही परेशान हो जाती हैं । ऊपर से उस दूध के पानी का इस्‍तेमाल भी नहीं होता । ज्‍यादातर घरों में फटे दूध का पनीर बनाकर पानी को फेंक दिया जाता है । क्‍या आप जानते हैं, फटे दूध का ये पानी भी उतनी ही पौष्टिकता लिए हुए है, इसलिए इसे फेंकने की बजाय इस्‍तेमाल में लाना चाहिए । कैसे ये हम आपको बताते हैं ।

Advertisement

रोटियों और पराठों को नरम बनाएं
फटे हुए दूध के पानी से आटा गूंथे । ऐसा करने से रोटिीया स्‍वादिष्‍ट बनेंगी, परांठों में स्वाद बढ़ जाएगा । साथ ही क्‍योंकि ये पानी दूध का एक्‍सट्रैक्‍ट है इसलिए इसमें ढेर सारा प्रोटीन है, जिसका पोषण आपके परिवार को मिलेगा ।

Advertisement

चीला, उत्‍तपम या फिर उपमा
इन तीनों ही चीजों का बेटर बनाने के लिए आप इस फटे दूध के पानी का इस्‍तेमाल कर सकती हैं । स्‍वाद भी बढ़ेगा और पोषण भी ।
जूस, सूप, ग्रेवी बनाएं – अगर आप फलों का सब्जियों का रस निकाल रही हैं तो इस पानी को उनमें मिला दें । कोई सूप बना रही हैं तो इस पानी में तैयार कर लें । अगर आप ग्रेवी वाली सब्‍जी बना रही हैं तो नॉर्मल पानी की जगह इस पानी का इस्‍तेमाल करें । स्‍वाद के साथ सेहत से भरपूर हो जाएगी आपकी डिश । डिश में एक अच्‍छा खट्टा टेस्‍ट भी आएगा जो आपको पसंद आएगा ।

बालों को धोएं
फटे दूध के पानी का इस्‍तेमाल आप अपने बालों की सेहत के लिए भी कर सकती हैं । चूंकि ये पानी एंटी फंगल होता है, आप इसे बालों में शैंपू के बाद लगाएं । कुछ देर बालों में रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें । डैंड्रफ की प्रॉब्‍लम खत्‍म होगी, बालों को प्रोटीन मिलेगा साथ ही एक अच्‍छी शाइन भी बालों को मिलेगी ।

स्किन के लिए फायदेमंद
आप इस पानी से फेस वॉश भी कर सकती हैं । फटे दूध का पानी सिर और त्‍वचा का पीएच बैलेंस बनाए रखता है । आप बाथटब में नहाती हैं तो इस पानी को नहाने के पानी में मिलाएं और कम से कम 20 मिनट तक उसमें रहें । स्किन की प्रॉब्‍लम दूर हो जाएगी ।

पौधों को सींचे या अपने घर के पेट्स को दें
इस पानी को आप अपने घर के जानवरों को खाने में मिलाकर दे सकती हैं । ये प्रोटीन युक्‍त पानी जब उनके खाने में मिलेगा तो उनकी सेहत के लिए भी अच्‍छा होगा । आप इस पानी को पौधों को सींचने में इस्‍तेमाल कर सकते हैं । फटे दूध का पानी अगर आप इस्‍तेमाल करते हैं तो ये मांसपेशियों की परेशानी, इम्‍यूनिटी प्रॉब्‍लम, बीपी, शुगर, वेट गेन, अपच इन सब चीजों से आपको बचाता है ।