कॉफी के बारे में दिलचस्‍प बातें, ये रिसर्च कॉफी लवर्स को खुश कर देगी

कॉफी पीना हैल्‍दी है या अनहैल्‍दी इस सवाल का जवाब आपको हाल ही में हुई एक रिसर्च देगी । इस रिसर्च के नतीजे कॉफी लवर्स को खुश कर देंगे ।

New Delhi, Jul 13 : कॉफी के फायदे – नुकसान को लेकर बहस पुरानी है । कोई इसे सही बताता है तो कोई इसे नशा । लेकिन क्‍या इसे पीना हमारी सेहत के लिए वाकई अच्‍छा है । कॉफी को लेकर कई रिसर्च सामने आ चुकी हैं जिसमें इसे पीने के अलग-अलग फायदे और नुकसान भी बताए गए हैं । विदेश में हुई एक नई रिसर्च आपके कॉफी के प्‍याले के लिए क्‍या कहती है, ये जानकर आप खुश हो जाएंगे ।

Advertisement

इस रिसर्च में सामने आया है कि कॉफी के दो से ज्‍यादा प्‍याले आपको लंबा जीवन प्रदान करते हैं । यानी अगर आप रोजाना कॉफी के दो कप गटक रहे हैं तो ये आपकी सेहत के लिए अच्‍छा है ।रिसर्च के मुताबिक अगर आप कॉफी रोजाना ना पीकर लंबे समय से इसका सेवन कर रहे हैं तो आपके ज्‍यादा जीने के चांसेज बढ़ जाते हैं ।

Advertisement

ये शोध करीब 20 हजार लोगों पर किया गया । इसके नतीजे बताते हैं कि जिन लोगों ने रोजाना दो से अधिक करीब 4 कप कॉफी का सेवन किया उन में मौत का जोखिम 64 फीसदी कम देखा गया । जबकि वो लोग जो कॉफी नहीं पीते उनमें 45 की उम्र के बाद जल्‍दी मौत की संभावनाएं नजर आईं । इस रिसर्च में सामने आया कि जो बुजुर्ग लंबे समय से कॉफी पी रहे हैं उनके लिए ये उम्र से लड़ने का रामबाण साबित हो सकती है ।

आप नियमित रूप से कॉफी का सेवन ना भी करें लेकिन इसे अपने रूटीन में शामिल जरूर करें । कॉफी के ज्‍यादा कप गटकने से ज्‍यादा मायने रखता है कि आप इसका सेवन लंबे समय से कर रहे हैं और ये आपके बॉडी के सिस्‍टम में रच-बस गई है । एक अन्‍य रिसर्च में बताया गया है कि कॉफी पीने से मधुमेह, लीवर की प्रॉब्‍लम्‍स, कैंसर, याद्दाश्‍त की समस्‍या को दूर करने में मदद मिलती हैं ।