शादी करने से पहले लड़के से जरूर पूछ लें ये सवाल, वरना जिंदगीभर पड़ सकता है रोना

आपके घरवाले आपके होने वाले पार्टनर की कमाई, खानदान जैसी चीजें तो देख लेते हैं, लेकिन कुछ बातें ऐसी भी होती हैं जिन्‍हें आपको जानना जरूरी होता है ।

New Delhi, Aug 13 : शादी दो लोगों का नहीं बल्कि दो परिवारों का मेल होती है । हिंदू धर्म में शादी से पहले कई तरह के नियमों और परंपराओं का विधान है । शादी अगर लव मैरिज हो यानी कि पूर्णत: लड़का-लड़की की मर्जी से तो दोनों एक दूसरे को काफभ्‍ हद तक जानते होते हैं लेकिन अरेंज मैरिज में ऐसा नहीं होता है । आज भी अरेंज मैरिजेस में लड़का लड़की के बार-बार मिलने पर रोक होती है, ऐसे में दोनों के बीच समझ पनप नहीं पाती ।

Advertisement

शादी से पहले कुछ सवाल हैं जरूरी
अरेंज मैरिज करने से पहले लड़के और लड़की को एक दूसरे के बारे में कुछ सवालों का जवाब जानना बहुत जरूरी है । आपके घरवाले आपके होने वाले पार्टनर की कमाई, खानदान जैसी चीजें तो देख लेते हैं, लेकिन कुछ बातें ऐसी भी होती हैं जिन्‍हें आपको जानना जरूरी होता है । जानिए उन बातों के बारे में जो आपको शादी से पहले अपने लाइफ पार्टनर के बारे में जरूर जान लेनी चाहिए ।

Advertisement

मानसिक रूप से तैयार हैं कि नहीं ?
आप जिससे शादी करने जा रही हैं उससे सबसे पहले ये बात जरूर पूछ लें कि क्या वह वाकई शादी करने के लिए मानसिक रूप से तैयार है । ऐसा ना हो कि वो घरवालों के दबाव में आकर ये शादी कर रहा हो । मेंटली वो अभी शादी के लिए तैयार ना हो और जिम्‍मेदारी ना चाहता हो । ऐसी स्थिति में की गई शादी दंपत्ति को एक दूसरे को समझने का मौका ही नहीं देती ।

नौकरी के बारे में जरूर जान लें
जिस से भी आपकी शादी तय हुई है उसकी उसकी नौकरी के बारे में सब कुछ सही तरीके से जान लें । कई बार शादी करने के लिए लड़के वालों की ओर से झूठ भी बोले जाते हैं । इसलिए शादी से पहले जानकारी जरूर ले लें। कहीं बार झूठ बोलकर भी शादी कर ली जाती है। इसलिए नौकरी और सैलरी की आपको पूरी सही से जानकारी होना चाहिए।

पसंद, नापंसद को जान लें
शादी से पहले ही अपने पार्टनर की पसंद और नापसंद को जानना बहुत जरूरी है । वरना बाद में होने वाले झगड़े से आपको कोई नहीं बचा सकता । कई बार आपकी आदतें दूसरों को परेशान कर सकती हैं, ऐसे में अच्‍छा है आप कुछ बातों को क्‍लीयर कर लें । एक दूसरे के साथ जिंदगी बिताने जा रहे हैं तो एक दूसरे के बारे में सब कुछ जानना भी बहुत जरूरी है ।

फैमिली प्लानिंग को लेकर चर्चा
फैमिली प्‍लानिंग, शादी के बाद ये एक बड़ा इश्‍यू है । अच्छा है कि आप दोनों इसके बारे में पहले से प्‍लान कर लें । बच्चे कितने और कब करने हैं ये आप दोनों का फैसला है और इसके बारे में बात करने से शर्माना नहीं चाहिए । शादी के बाद इन बातों को लेकर प्रॉब्‍लम हो ही जाती है । इसीलिए अच्‍छा है कि ये सब बातें पहले ही सेटल हो जाएंगे ।

ज्‍वॉइंट या न्‍यूक्‍लीयर
शादी के बाद आप अकेले रहना चाहती हैं या फिर परिवार के साथ ।  इस बारे में बात करना बहुत जरूरी है । इस बारे में पहले ही साफ-साफ बात कर लें । आपको बाद में परेशानी हो और आपका पार्टनर आप पर इसे लेकर दबाव बनाए तो मुश्किल बढ़ सकती है । इसलिए परिवार के साथ रहना है कि नहीं ये पहले ही डिसाइड कर लें और अपना फैसला सुनाने में संकोच ना करें ।