जायफल, मसाला एक गुण अनेक, दांपत्‍य जीवन के लिए रामबाण

क्‍या आपका रोमांस में बिलकुल मन नहीं लगता, कहीं ये बात आपके दांपत्‍य जीवन में नासूर ना बन जाए । रोमांस बढ़ाने के लिए इस एक गरम मसाले का सेवन कमाल के असर दे सकता है ।

New Delhi, Jul 25 : अगर आप शादी शुदा हैं और पार्टनर के साथा शारीरिक संबंधों में बिलकुल रुचि नहीं रखते तो आपके रिश्‍ते के लिए ये किसी खतरे की घंटी से कम नहीं । रोमांस में रुचि ना रखना, पार्टनर को खुश ना रख पाना आजकल की लाइफस्‍टाइल की प्रॉब्‍लम बन गई है । रोमांटिक मूड में रहना, या फिर इंटिमेसी में रुचि रखना एक अच्‍छी शादीशुदा जिंदगी की निशानी है, लेकिन कई कपल्‍स आजकल इसी समस्‍या से जूझ रहे हैं । ऐसे में आपको एक फल, एक गरम मसाला फायदा पहुंचा सकता है ।

Advertisement

जायफल है खास
हम बात कर रहे हैं जायफल की, जिसे अंग्रेजी में नटमेग कहते हैं । इस गरम मसाले की बेहद खूबसूरत बनावट और गजब का स्‍वाद और सुगंध इसे दूसरे मसालों से बिलकुल अलग करता है । प्राचीन समय में वैद्य इसका इस्‍तेमाल करते थे उन दवाईयों को बनाने में जो पौरुष बढ़ाने का दावा करती थीं । ये फल का इस्‍तेमाल आमतौर पर खाने में होता ही है, लेकिन इसके ये फायदे आप नहीं जानते होंगे ।

Advertisement

पुरुषों की समस्‍या को करता है दूर
जायफल में मौजूद तत्‍व पुरुषों में शुक्राणुओं की समस्‍या और वीर्य पतले होने की प्रॉब्‍लम से बचाता है । ऐसे लोगों को इस गरम मसाले का सेवन करना चाहिए । अफ्रीका में जायफल के साथ एक खास तरह की रेसिपी तैयार की जाती है, जिसे उन महिलाओं को दिया जाता है जिनकी संबंध बनाने में रुचि नहीं रहती । कई बार दांपत्‍य जीवन को बचाने के लिए इसका इस्‍तेमाल किया जाता है । पति-पत्‍नी के बीच शारीरिक संबंध ही तो हैं, जो उनके रिश्‍तों में गर्माहट पैदा करते हैं ।

एक्‍साइटमेंट बढ़ाता है
जायफल यानी नटमेग शारीरिक उत्‍तेजना को बढ़ाने में सहायक है । इसके सेवन से आप अपने अंदर ऊर्जा महसूस करेंगे । वो लोग जो मानसिक तनाव से गुर रहे हैं, जिनको कॉन्‍सनट्रेशन का इश्‍यू है वो लोग जायफल का इस्‍तेमाल करें लाभ जरूर होगा । जायफल एक गरम मसाला तो है लेकिन इसका इस्‍तेमाल मीठी रेसिपी बनाने में भी होता है । तो अगर आप भी अपनी शादीशुदा जिंदगी में रोमांस की वापसी चाहते हैं तो नटमेग अच्‍छा ऑप्‍शन हो सकता है ।