यो-यो टेस्ट के बाद अब टीम इंडिया के क्रिकेटरों को देना होगा ‘डेक्सा टेस्ट’

TEam India

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टीम प्रबंधन को सलाह दिया है कि यो-यो टेस्ट के बाद वो नेक्सा टेस्ट लें।

New Delhi, Jun 01 : टीम इंडिया के खिलाड़ियों की बढती उम्र और खराब फिटनेस उनके लिये मुश्किलें खड़ी कर सकती है। विराट कोहली ने टीम प्रबंधन को यो-यो टेस्ट के बाद अब नेक्सा टेस्ट कराने की सलाह दी है। ये टेस्ट उन क्रिकेटरों के लिये मुश्किलें खड़ी कर सकता है, जो खराब फिटनेस से जूझ रहे हैं। आपको बता दें कि नेक्सा टेस्ट 10 मिनट का होता है, इसके जरिये बॉडी में फैट की जानकारी मिलती है।

Advertisement

विराट ने दी सलाह
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टीम प्रबंधन को सलाह दिया है कि यो-यो टेस्ट के बाद वो नेक्सा टेस्ट लें। इस टेस्ट से पता चल जाता है कि बॉडी में फैट कितना है, TEam India4साथ ही इससे ये भी खुलासा हो जाता है कि मसल और फैट टिशू में दर्द झेलने की क्षमता कितनी है। नेक्सा टेस्ट अमूमन विदेशी फुटबॉल टीमों में किया जाता है। इसे लागू करने के लिये विराट ने सलाह दी है।

Advertisement

पूर्व ट्रेनर ने किया खुलासा
इस नये टेस्ट का खुलासा टीम इंडिया के पूर्व ट्रेनर रामजी श्रीनिवासन ने किया है, उन्होने बताया कि जिनका बोन मास कम हुआ, या फिर फैट ज्यादा हुआ, TEam India1उन खिलाड़ियों को टीम में जगह नहीं दी जाएगी। आने वाले 10 जून को पूर्व कप्तान धोनी, सुरेश रैना, हार्दिक पंड्या और रोहित शर्मा समेत सभी खिलाड़ियों को फिजिकल टेस्ट की प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा।

एडवांस वर्जन
एक्सपर्ट्स के अनुसार खिलाड़ियों की फिटनेस को परखने के लिये यो यो टेस्ट, बीप टेस्ट के बाद ये एडवांस वर्जन है, इसमें 20-20 मीटर की दूरी पर दो लाइनें बनाकर कोन रख दिया जाता है, TEam India2फिर एक छोर की लाइन पर खिलाड़ी का पैर पीछे की ओर होता है, और दूसरी तरफ से दौड़ना शुरु करते हैं। हर मिनट के बाद गति और बढानी होती है, अगर खिलाड़ी समय पर लाइन पर नहीं पहुंच पाए, तो उन्हें फेल माना जाता है।

कमाल की फिटनेस
भारतीय कप्तान विराट कोहली अपने फिटनेस को लेकर काफी फ्रिकमंद हैं, फिटनेस की वजह से ही उनके खेल में निखार आया है, Virat Teamउन्होने 66 टेस्ट मैचों की 112 पारियों में 8 बार नाबाद रहते हुए 5554 रन बनाये हैं, जिसमें 21 शतक शामिल है। अगर वनडे मैचों की बात करें, तो इस फॉर्मेट के वो चैंपियन खिलाड़ी हैं, उन्होने 208 एकदिवसीय मैचों में 35 बार नाबाद रहते हुए 9588 रन बनाये हैं। जिसमें 35 शतक भी शामिल है।