बेडरूम वास्‍तु टिप्‍स, पति-पत्‍नी में झगड़े नहीं करीबियां बढेंगी

अगर आपके घर में कलह रहती है, और आप ये नहीं समझ पा रहे हैं कि ऐसा बार – बार क्‍यों हो रहा है तो हम आपको बताते हैं, इन झगड़ों की वजह आपके बेडरूम का वास्‍तु भी हो सकता है ।

New Delhi, Jun 06 : घर का सबसे अहम अंग होता है बेडरूम । ये एक ऐसा कमरा होता है जहां आप सोते हैं, पति – पत्‍नी के बीच संबधों की डोर तब और मजबूत होती है जब वो बेडरूम में एक दूसरे के करीब रहकर दांपत्‍य जीवन का सुख ले पाते हैं । लेकिन कई घरों में पति – पत्‍नी के बीच प्रेम ना होकर कलह का माहौल रहता है । बेवजह की बातों पर झगड़ा होता है । क्‍या आप जानते हैं इन सबके पीछे आपके बेडरूम में रखी हुई कई चीजें काम कर रही होती हैं । वास्‍तु के मुताबिक कैसा होना चाहिए आपका बेडरूम आइए आपको बताते हैं ।

Advertisement

पॉजिटिव एनर्जी लाएं
बेडरूम में लड़ने से बचें, कुछ गलत बातें, नेगेटिव बातें करने से बचें । ध्‍वनि की अपनी एक ऊर्जा होती है, अगर आप नेगेटिव बातें कहेंगे तो उसकी नकारात्‍मक ऊर्जा पूरे कमरे में रह जाएगी । जबकि बातें अगर पॉजिटिव हों, तो उसका असर भी सकारात्‍मक ही होगा । पॉजिटिविटी के लिए आप बेडरूम में सुदर तस्‍वीरें लगा सकते हैं, बहता हुआ झरना, उगता हुआ सूरज, पक्षियों की तस्‍वीरें या फिर अपने परिवार की हंसती मुस्‍कुराती फोटो ।

Advertisement

बेडरूम में मंदिर ना बनाएं
वास्‍तु अनुसार घर के बेडरूम में मंदिर नहीं होना चाहिए । अगर आपके बेडरूम में मंदिर है और कोई जगह नहीं है तो आपको मंदिर को रात को ढक कर सोना चाहिए । उसमें पर्दे लगा लें । बेडरूम में आप राधा कृष्‍ण की तस्‍वीर लगा सकते हें । प्रेम के प्रतीक राधा-कृष्‍ण आप दोनों के जीवन में भी प्रेम की बरसात कर देंगे । इस तस्‍वीर को देखने से ही मन में सकारात्‍मक भाव उत्‍पन्‍न होते हैं ।

बेडरूम में ना हों टीवी
वास्‍तु अनुसार टीवी बेडरूम में नहीं होना चाहिए । आपके और आपके पार्टनर के बीच तनाव की सबसे बड़ी वजह हो सकता है आपके कमरे का टीवी । इसलिए टीवी हमेशा लिविंग रूम में ही लगाएं ताकि आप जब बेडरूम में हों तो कोई आप दोनों के बीच तीसरा ना होगा। बेडरूम, सोने और आराम करने की जगह है । ना कि टीवी देखकर एक दूसरे से बहस करने की । कई घरों में टीवी झगड़ों की वजह बन जाता है । इसलिए झगड़े की जड़ का अपने सुकून वाले कमरे से बाहर रखें ।

दीवार से सटा होना चाहिए बेड
वास्‍तु के मुताबिक बेड को कमरे के बीचों बीच में ना लगाकर किसी दीवार से सटाकर लगाना चाहिए । बेड को इस तरह से प्‍लेस करने से आपसी रिश्‍ते मजबूत हो जाते हैं । वास्‍तु में बेड को एक दीवार से सटाकर लगाने की सलाह दी गई है ।
वेन्‍टीलेशन – वास्‍तु में प्रकृति का बहुत ध्‍यान रखा जाता है । कमरे हवादार हों, रौशन हों तो सब कुछ अपने आप ही पॉजिटिव हो जाता है । इसीलिए अपने बेडरूम में वेंटीलेशन का ध्‍यान जरूर रखें । साथ ही घर के इस कमरे में सूरज की रोशनी अच्‍छे से आए इसका भी प्रबंध होना चाहिए ।