मंगलवार को करें नारियल का ये एक उपाय, लाभ होगा

हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन महावीर हनुमान को समर्पित है । इस दिन कई लोग मांस-मदिरा  से दूर रहते हैं और हनुमान जी के मंदिर जाते हैं । लेकिन इसके साथ कुछ उपाय भी किए जाएं तो ये दिन मंगलकारी हो जाएगा ।

New Delhi, Jul 10 : मान्‍यता है कि मंगलवार के ही दिन अंजनी पुत्र महावीर हनुमान का जन्‍म हुआ था और वो मंगल ग्रह पर शासन भी करते हैं । बल के परिचायक महावीर हनुमान की पूजा अर्चना आपको भी बलवान और बुद्धिमान बना सकती है । मंगलवार को की गई हनुमान जी पूर्जा अर्चना से उनके विशेष आशीर्वाद की प्राप्ति होती है । हनुमान जी का एक नाम संकट मोचन भी है, वो इसीलिए है क्‍योंकि हनुमान जी तमाम दुखों को हर लेते हैं । आपके संकटों का मोचन कर लते हैं । आइए जानते हैं मंगलवार को क्‍या करना चाहिए ।

Advertisement

सिंदूर का उपाय
हनुमान जी श्री राम के अनन्‍य भक्‍त हैं । इसलिए प्रत्‍येक मंगलवार राम मंदिर में जाएं और दाहिने हाथ के अंगुठे से हनुमान जी के सिर से सिंदूर लेकर सीता माता के श्री चरणों में लगा दें, ऐसा करने से आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाएंगी, जीवन में कष्‍टों का आगमन नहीं होगा । श्री राम के साथ हनुमान जी आपके दुखों को हर लेंगे ।

Advertisement

हनुमान चालीसा या हनुमान अष्‍टक का करें पाठ
भूत पिशाच निकट नहीं आवे … हनुमान चालीसा में लिखी ये बात एकदम सच है । अगर कोई डर आपका पीछा नहीं छोड़ रहा और आप सपनों में भी डर जाते हैं तो आप लगातार 7 दिनों तक रोज हनुमान अष्‍टक या फिर हनुमान चालीसा का पाठ करें । प्रतिदिन इसका पाठ आपके डर को दूर करेगा ।

नारियल का अचूक उपाय
अगर आप चाहते हैं हनुमान जी आपसे पूरी तरह खुश रहें तो आप एक उपाय जरूर करें । अपनी ऊंचाई के अनुसार नाल को गांठ बांधकर नारियल पर लपेटकर उस पर केसर या सिंदूर से स्वस्तिक बनाकर हनुमान जी को अर्पित करें । ऐसा करने से बजरंगबली आपसे प्रसन्‍न हो जाएंगे ।

धन के लिए करें ये उपाय
अगर आपके जीवन में धन की कमी बनी रहती है तो 7 दिन तक लगातार पीपल के पेड़ के नीचे बैठकर हनुमान चालीसा का 180 बार पाठ करें । पाठ करते हुए अपने मुंह को दक्षिण की ओर रखें । लंबे समय से आर्थिक कष्‍ट है तो मंगलवार के दिन किसी हनुमान मंदिर में लाल ध्वजा चढ़ा कर आर्थिक समृद्धि की प्रार्थना करें । 5 मंगलवार तक ऐसा करने से धन के मार्ग की सारी रूकावटें दूर हो जाएंगी।

ग्रह होंगे मजबूत
अगर आपके ग्रह कमजोर हैं और आप परेशान हैं तो काले चने और गुड़ लेकर हर मंगलवार और शनिवार को हनुमान जी के मंदिर में प्रसाद बांटे । साथ ही 7 बार हनुमान चालीसा का जाप करें। कई दूसरी तरह की समस्‍याओं के लिए आप पूरे मन, वचन और कर्म से हनुमान जी का ध्‍यान करें । 21 दिन तक विधि-विधान से बजरंग बाण का पाठ करें, आपके समस्‍त दोषों का नाश होगा ।

नारियल चढ़ाएं
अगर आप के घर में मंदिर का स्‍थान है तो वहां प्रत्‍येक मंगलवार को हनुमान जी के नाम से एक नारियल चढ़ाएं और बाद में इसे दान कर दें । ऐसा करना शुभ फलदायक माना जाता है । हनुमान जी एकमात्र ऐसे देव हैं जो कलियुग में भी अपने रूप में विद्यमान हैं । वो अपने भक्‍तों के समीप सदैव रहते हैं । उनकी एक पुकार पर बजरंगबली दौड़े चले आते हैं । मन स्‍वच्‍छ रखिए और निर्मल तन से उनकी पूजा करिए । फल्‍ जरूर प्राप्‍त होगा ।