कैसी रहेगी आपकी शादीशुदा जिंदगी, प्‍यार होगा या मम्‍मी-पापा ढूढ़ेंगे पार्टनर, जानिए आप की हाथ की रेखाएं क्‍या कहती हैं

हमारे हाथों की रेखाओं में जीवन से जुड़े कई रहस्‍य छुपे हैं । हस्‍त रेखा विज्ञान कहें या पामिस्ट्रिी , आपके हाथ की रेखाएं आपके बारे में सब कुछ कहती हैं । जानिए मैरिज के बारे में हाथों की किन रेखाओं से पता चलता है, और आपके लिए ये कैसा रहेगा 

New Delhi, Jun 02 : आपके हाथों में छिपा है आपका भूत, भविष्‍य, वर्तमान सब कुछ । आप इसे शास्‍त्रों की दृष्टि से ना भी देखें तो ये कह सकते हैं कि हम अपने हाथों से ही अपना कर्म करते है, और अपनी किस्‍मत आप ही लिखते हैं । हस्‍त रेखा विज्ञान के अनुसार हाथों की टेड़ी – मेढ़ी लकीरों में भी हमारा आज, कल सब छिपा है । रेखाएं हमारे भूत के बारे में बता सकती हैं, हमारा आज जान सकती हैं यहां तक कि हम भविष्‍य में कैसे होंगे इसका पता भी रेखाओं को देखकर चल सकता है ।

Advertisement

आपकी लव लाइन
आपका वैवाहिक जीवन , आपकी लव लाइफ कैसी है ये बताने के लिए आपके हाथों में एक छोटी सी रेखा होती है । जी हां इस रेखा को विवाह रेखा या प्रेम की रेखा भी कहते हैं । हाथों पर बनी इस विवाह रेखा से उस व्यक्ति के विवाह, प्रेम प्रसंग और होने वाली संतानों के बारे में पता किया जा सकता है। ये विवाह रेखा सबसे छोटी उंगली के नीचे वाले सिरे के पास होती है। इस उंगली के नीचे वाले हिस्से को ही बुध पर्वत कहते है ।

Advertisement

विवाह रेखा
ध्‍यान से देखें तो पाएंगे कि इस पर कुछ आड़ी रेखाएं बनी होती हैं, इसे ही विवाह रेखा कहते है। यह रेखा जितनी साफ और स्पष्ट होगी, व्‍यक्ति का वैवाहिक जीवन उतना ही अच्छा होता है। हस्त रेखा विज्ञान के अनुसार बुध पर्वत पर जितनी आड़ी रेखाएं होती हैं व्यक्ति के उतने ही प्रेम प्रसंग हो सकते हैं। ऐसे व्‍यक्ति किसी एक के प्रति ईमानदार नहीं हो सकते हैं । ऐसा इनके हाथ की रेखाएं कहती हैं ।

वैवाहिक जीवन में कठिनाई
हाथों में अगर रेखा नीचे की ओर झुकी हुई हो तो वैवाहिक जीवन में कठिनाई आती है । विवाह रेखा की शुरुआत में 2 शाखाएं हो तो उस व्यक्ति की शादी टूटने की आशंका रहती है । पति या पत्‍नी के विवाहेतर संबंध भी हो सकते हैं । ऐसे लोग शादी में रहते हुए भी शादी के प्रति ईमानदार नहीं रहते । ऐसा किसी अन्‍य कारण से भी हो सकता है ।

ऐसी रेखाएं होती है शुभ
पामिस्‍ट्री के अनुसार अगर विवाह रेखा हाथों की सबसे छोटी उंगली के नीचे सूर्य रेखा तक गई हो तो ये बेहद शुभ होता है । ऐसे व्यक्ति का विवाह किसी खास व्यक्ति से होता है । वहीं अगर विवाह रेखा के पास त्रिशूल के आकार का कोई निशान बना दिखे तो ऐसे व्‍यकित का वैवाहिक जीवन प्रेम मयी रहता है और व्‍यकित अपने जीवन साथी से बहुत अधिक प्रेम करता है ।