विवाह में आ रही अड़चनें होंगी दूर, शिव-गौरी का ये उपाय करें

विवाह में देरी, कुंडली में दोष, जोड़ी का मिलान, सही परिवार का ना मिलना आदि से अगर आप भी परेशान हैं तो ये उपाय करें । शिव जी के आशीर्वाद से आपकी सारी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाएंगी ।

New Delhi, Jun 07 : हिंदू शास्‍त्रों में विवाह आदि की समस्‍या को दूर करने के लिए शिव पूजा की सलाह दी जाती है । कुंवारी कन्‍याओं को खास तौर पर सोलह सोमवार के व्रत अगर आपने कर लिए तो कन्‍या भोले के जैसे वर की अधिकारी हो जाती है । भोले अपने भक्‍तों से हमेशा ही प्रसन्‍न रहते हैं, अगर उनके भक्‍त उनकी सच्‍ची भक्ति करें तो वो इच्छित फल की भी प्राप्ति करते हैं । आगे बताया जा रहा उपाय सोमवार के दिन करने से शादी से जुड़ी सभी परेशानियां दूर होंगी । ये उपाय लड़के और लड़कियों दोनों ही कर सकते हैं और अपनी समस्‍याओं को दूर करने के लिए शिव का आशीर्वाद प्राप्‍त कर सकते हैं ।

Advertisement

शादी को लेकर आ रही कई अड़चनें भोले के व्रत और पूजन से दूर हो जाती है । कई बार आपकी जन्म कुंडली में रहने वाले कुछ दोष आपकी शादी में बाधा बन जाते हैं, ऐसे में शिव आराधना कर आप उन दोषों को दूर सकती हैं । आपको सोमवार के दिन करना होगा बस छोटा सा एक उपाय । और वो उपाय क्‍या है आइए आपको बताते हैं ।सोमवार के सुबह जल्दी उठकर सभी नित्य कर्मो को निपटाकर भगवान शंकर और देवी पार्वती का पूजन करें ।

Advertisement

गौरी – शंकर रुद्राक्ष धारण कर सकते हैं तो पूजन के समय इसे जरूर धारण करें । अब इस शिव मंत्र का जाप करें, 11 बार इस मंत्र का जाप आपकी विवाह संबंधी सभी परेशानियों को दूर कर देगा । मंत्र इस प्रकार है –
ऐं ह्लीं श्रीं । नमोनेदिष्ठाय प्रियदव दविष्ठाय च नमो, नम: क्षोदिष्ठाय स्मरहर महिष्ठाय च नम:।
नमो वर्षिष्ठाय त्रिनयन यविष्ठाय च नमो, नम: स्र्वस्मै ते तदिदमिति शर्वाय च नम:। श्रीं ह्लीं ऐं।। 

इस मंत्र के जाप के बाद आप रुद्राक्ष को धारण करके रहें । लगातार 5 सोमवार तक इसी तरह भोले नाथ की पूजा करें एवं मंत्र का 11 बार जाप करें ।

इस उपाय के दौरान ही आपको अपनी सभी विवाह संबंधी दिक्‍कतें दूर होती नजर आने लगेंगी । विवाह संबंधी परेशानी में भोले का एक और उपाय आप कर सकते हैं । इसके लिए आप सोमवार का दिन ही चुनें । प्रत्‍येक सोमवार शिवलिंग पर केसर मिला दूध अर्पित करें, ऐसा करने से विवाह में आ रही रुकावटें दूर होती हैं, साथ ही जल्‍द विवाह के योग भी बनने लगते हैं । यदि आप सोमवार के दिन 21 बिल्व पत्रों पर चंदन से ऊं नम: शिवाय लिखकर शिवलिंग पर अर्पित करेंगे तो आपको इच्छ‍ित वर की प्राप्ति होगी ।