अंडा, नींबू, एलोवेरा आपकी इस बड़ी प्रॉब्‍लम का ये हैं आसान सा समाधान

स्‍ट्रेच मार्क्स, इन्‍हें कम करने के लिए आप बहुत कुद Try करती होंगी लेकिन इन पर सबकुछ बेअसर ही रहता है । जानिए कुछ ऐसे उपाय जो आपको इन निशानों को हल्‍का करने में मदद करेंगे ।

New Delhi, Jun 22 : प्रेग्‍नेंसी के बाद शरीर पर पड़े स्‍ट्रेच मार्क्‍स आपको एम्‍बैरेस करते हैं । शरीर पर पड़ीं ये लाल-सफेद धारियां आपको अनकंफर्टेबल करते हैं । परेशान मत होइए इन्‍हें हटाने के कुछ घरेलु उपाय हैं, जिन्‍हे अपनाकर आप इन भद्दे निशानों से छुटकारा पा सकती हैं । कई बार वजन घटने या बढ़ने पर भी ये निशान उभर आते हैं । जांघों पर भी ये निशान दिखाई देते हैं । कुछ लोगों में ये बदलाव जेनेटिक कारणों से भी होते हैं । आइए आपको बताते हैं कुछ घरेलु उपाय ।

Advertisement

एलोवरा
स्‍ट्रेच मार्क्‍स से छुटकारा दिलाने में काम करेगा एलोवेरा । आप एलोवेरा जेल यूज करें या फिर ताजा एलोवेरा । इसकी बाहरी परत को उतार कर हटा दें और अब जो इसके ठंडल से लिसलिसा जेल निकलता है इसे स्ट्रेच मार्क्स पर अप्‍लाई करें । इस जेल को कम से कम 2-3 घंटे तक लगे रहने दें । अच्‍छे से सूख जाए तो मसाज करते हुए धो लें । लगातार प्रयोग से निशान कम होने लगेंगे ।

Advertisement

नींबू का करें प्रयोग
शरीर पर पड़े इन निशानों को कम करने के लिए आप नींबू का इस्‍तेमाल कर सकती हैं । नींबू को काटकर सीधे इन निशानों पर लगाएं । हल्‍का-हल्‍का मसाज करते हुए इसे इन निशानों पर लगाती जाएं । 10 से 15 मिनट तक नींबू का रस लगे रहने दें और फिर धो लें । नींबू का रस इन मार्क्‍स को कम करने के लिए एकदम सही उपचार है ।

अंडे का इस्‍तेमाल ऐसे करें
स्‍ट्रेच मार्क्‍स पर अंडा भी अचूक असर करता है । लेकिन आपको पूरा अंडा नहीं अप्‍लाई करना है । अंडा फोड़कर उसका पीला भाग अलग कर दें । अब सफेद भाग को हाथों की मदद से प्रभावित हिस्‍सों पर लगाएं । ये प्राकृतिक जेल आपके निशानों को महीने भर में दूर कर सकता है । अंडे के वाइट पोर्शन में आप नींबू का रस मिलाकर भी अप्‍लाई कर सकती हैं, इसका असर जल्‍दी होगा ।

आलू का रस है कमाल
शरीर पर पड़े इन निशानों को एक और घरेलु उपाय है आलू का रस । जी हां आपके किचन में मौजूद आलू को मोटे टुकड़ों में काटिए और निशानों पर धीरे-धीरे लगाती जाइए । 5 से 10 मिनट तक इसे लगे रहने दें और फिर इसे धो लें । आप आलू को मिक्‍सी में पतला पेस्‍ट करके भी प्रभावित हिस्‍से पर लगा सकती हैं ।

घर पर तैयार करें बटर क्रीम
स्‍ट्रेच मार्क्‍स को हटाने के लिए आप घर पर ही कोकोआ बटर क्रीम तैयार कर सकती हैं । सबसे पहले शिआ बटर लीजिए इसमें कोकोआ बटर को पिघलाकर मिला दीजिए । अब इसमें विटामिन ई युक्‍त कोई भी तेल मिला लीजिए । अब इस पेस्‍ट को ठंडा करके प्रभावित हिस्‍सों पर लगाइए । स्‍ट्रेच मार्क्‍स धीरे-धीरे गायब होने लगेंगे ।