खाना खाने के बाद ये 4 काम बिलकुल ना करें, जानलेवा भी हो सकता है

जीवन का अहम अंग है भोजन और इसे लेकर हर व्‍यक्ति को सावधान होने की जरूरत है । यदि भोजन के साथ लापरवाही की तो आपके लिए बहुत मुश्किल हो सकता है ।

New Delhi, Jul 11 : जिंदगी अगर सेहतमंद ना हो तो बोझ बन जाती है । सर्दी जुकाम बुखार पेट दर्द जोड़ों के दर्द सांस की परेशानी दिल के रोग मधुमेह और भी ना जानें क्‍या – क्‍या । ये तो आप जानते ही हैं कि हमारी सेहतमंद जिंदगी के पीछे एक बड़ा हाथ हमारे खाने का है । यदि हम सेहतमंद खाएंगे तो स्‍वस्‍थ रहेंगे भी । स्‍वस्‍थ जीवन की नींव ही सेहतमंद खाना है । ये सब जानते हुए भी हम बीमार क्‍यों पड़ जाते हैं । कभी सोचा है आपने । दरअसल खाने के बाद की जाने वाली कुछ गलतियां हमें भारी पड़ती हैं । जैसे कि ये चार काम, जिन्‍हें खाना खाने के फौरन बाद करने से बचना चाहिए ।

Advertisement

खाने के बाद चाय, बिलकुल नहीं
खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीना काफी लोग पसंद करते हैं लेकिन आपकी ये आदत आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा रही है और आपके खाने को जहर बना रही है । खास तौर से तब जब आपने प्रोटीन मील खाया हो । चाय की पत्‍ती में एसिडिक प्रॉपर्टी होती है, जो आपके शरीर में प्रोटीन के साथ मिलकर हानिकारक क्रिया करती है । खाने के दो घंटे बाद चाय लेना चाहिए ।

Advertisement

धूम्रपान करना
खाने के बाद क्‍या सिगरेट तो कभी भी नहीं पीनी चाहिए लेकिन खाने के बाद पी गई सिगरेट 10 गुना ज्‍यादा बुरा असर डालती है । कैंसर कारक सिगरेट हार्ट डिजीज और ब्रीदिंग प्रॉब्‍लम्‍स का कारण बनती है । पीने की आदत हो तो खाने के बाद कम से कम दो घंटे रुककर इस जानलेवा सिगरेट को पीएं ।

नहाए नहीं
खाना खाने के तुरंत बाद नहाना सेहत के लिए हितकर नहीं माना गया है । नहाते हुए हमारी बॉडी ठंडी हो जाती है जिसका सीधा असर रक्‍त संचार पर पड़ता है । ब्‍लड सर्कुलेशन धीमे होने से डायजेशन धीमा हो जाता है और हमारे पेट में एसिड बनने लगता है । इससे आपको कब्‍ज की भी समस्‍या होने लगती है । खाना खाने के एक घंटे बाद नहाना चाहिए।

तुरंत चलना ना शुरू करें, सोएं नहीं  
खाना खाने के बाद 100 कदम चलो या 500 कदम, ऐसी सलाह सभी देते हैं । लेकिन खाना खाते ही चलना फिरना नुकसानदेह भी हो सकता है । ऐसा करने से सीधा असर हमारे डायजेशन सिस्‍टम पर पड़ता है । और एसिडिटी की समस्‍या पैदा हो सकती है । इसके साथ ही खाना खाकर तुरंत ना लेटें । लेटने से आपका शरीर डायजेशन की प्रक्रिया को धीमा कर देगा ।