नाखून हैं कमजोर और बेजान, ये घरेलु उपाय ट्राई करें

नाखून मजबूत ना होने के चलते कई बार टूट जाते हैं । आईए देते हैं आपको नाखूनों को खूबसूरत और मजबूत बनाने के कुछ घरेलू टिप्‍स । इन्‍हें इस्‍तेमाल करें और नाखूनों को खूबसूरत बना लें ।

New Delhi, Jun 15 : टीनएजर गर्ल हो या कॉलेज गोइंग, वर्किंग हों या हाउसवाइफ, हर औरत को लंबे नाखून रखने का शौक होता ही है । लंबे नाखून हाथों को और ब्‍यूटीफुल बना देते हैं । लेकिन अकसर आप नाखून बढ़ा तो लेती हैं लेकिन उनकी देखभाल नहीं कर पातीं । नाखूब कमजोर होने के कारण टिकते नहीं, बेजान भी दिखते हैं । अगर आप भी नाखून बढ़ा रही हैं लेकिन समझ नहीं पा रहीं कि उनकी देखभाल कैसे करें तो हम देते हैं आपको कुछ आसान सी घरेलू टिप्स जो आपके नाखूनों को बना देंगी ब्‍यूटीफुल ।

Advertisement

संतरा
विटामिन सी से भरपूर संतरा आपकी सेहत के लिए तो अच्‍छा होता ही है, इसी के साथ आपके नाखूनों के लिए भी फायदेमंद होता है । एक बर्तन में संतरे का रस निकाल लें फिर इसमें अपने नाखूनों को कुछ देर के लिए रखें । अच्‍छे से पोंछकर क्रीम लगा लें ।
नींबू और जैतून ऑयल – रेस्‍टोरेंट में खाने के बाद आने वाला फिंगर बोल, याद है ना आपको । इसी तरह गर्म पानी में नींबू की कुछ बूंदे और कुछ बूंदे जैतून के तेल की डालें । अब इस पानी में अपने नाखूनों को डुबोएं । नाखून मजबूत हो जाएंगे ।

Advertisement

कोकोनट ऑयल
नारियल के तेल को हल्‍का गुनगुना कर लें इसमें कुछ बूंदे ऑलिव ऑयल की मिलाएं । कॉटन में लेकर नाखूनों की अच्‍छे से मालिश करें । रात को सोने से पहले ऐसा करने से नाखून बेजान नहीं होते ।

टमाटर
हर घर में टमाटर होता ही है , बस इसी टमाटर को आप अपने नाखूनों के लिए इस्‍तेमाल करें । सबसे पहले आप टमाटर का रस लें इसमें जैतून का तेल मिला लें । अब इस मिश्रण में अपने नाखूनों को 15 मिनट तक डाल कर रखें । बाहर निकालकर अच्‍छे से पोछें । नाखून मजबूत हो जाएंगे ।

लहुसन
सेहत भरा लहसुन आपके नाखून को मजबूत करने में सहायक होता है । लहसुन की एक कली लेकर उसे अपने नाखूनों पर अच्‍छे से रगड़ें । करीब 10 मिनट रगड़ने के बाद हाथ धोकर उसमें क्रीम लगा लें ।
अलसी का तेल – नाखूनों पर एक मुलायम ब्रश की सहायता से अलसी का तेल लगाएं। कुछ देर अचछे से मसाज करें । अलसी के तेल में प्रोटीन, विटामिन ई और ओमेगा 3 भरपूर होता है । इससे नाखून मजबूत हो जाएंगे ।

सेब का सिरका
सेब का फल यू भी सेहत के लिए अच्‍छा होता है । इसका सिरका नाखूनों के लिए फायदेमंद होता है । सेब के सिरके में लहसून की कली डालें , इसे अच्‍छे से गुनगुना करें । अब इस घोल से नाखूनों को धीरे – धीरे वॉश करें । आपके नाखून और भी सुंदर हो जाएंगे ।
कैल्श्यिम युक्‍त चीजें खाएं – नाखून कई बार बेजान हो जाते हैं कैल्श्यिम की कमी के कारण । अपने खाने में कैल्श्यिम युक्‍त पदार्थों की मात्रा बढ़ाएं । देखिएगा आपके नाखूनों में जान आ जाएगी ।