रोजमर्रा की परेशानियों में काम आएंगे ये नुस्‍खे, पहले वैद्य करते थे इनका प्रयोग

सेहत से जुड़ी कई परेशानियां ऐसी हैं जिनके लिए हम दवा खाना या डॉक्‍टर के पास नहीं जाना चाहेंगे । ऐसी छोटी – छोटी प्रॉब्‍लम्‍स का सॉल्‍यूशन हमारे किचन में ही मौजूद है ।

New Delhi, May 31 : हमारा शरीर एक मशीन की तरह काम करता है, आप इसे खिलाएं पिलाएंगे नहीं तो ये काम करना बंद कर देगा । कुछ चीज ज्‍यादा या कम होगी तो उसके असर भी दिखने शुरू हो जाएंगे । सर्दी-जुकाम, हिचकी, दर्द, जलन, एसिडिटी ये सभी इन्‍हीं कारणों से होते हैं । इनके उपाय भी आपके घर में ही मौजूद हैं । छोटे-छोटे मसालों के डिब्‍बे खोलिए और आपकी प्रॉब्‍लम्‍स को दूर कर लीजिए । दादी-नानी के नुस्‍खों से ये कुछ उपाय हम आज लेकर आए हैं ।

Advertisement

रोज होने वाली समस्‍याओं में एसिडिटी सबसे ज्‍यादा परेशान करती है । जलन होने पर 2 हरी इलायची के दाने निकालें और उन्‍हें एक गिलास पानी में बॉयल कर लें । ठंडा कर इस पानी को पी जाएं । पेट फूलने की प्रॉब्‍लम से भी लोग अकसर दो-चार होते हैं । इसके लिए एक सुपर नुस्‍खा है हमारे पास । एक कप गर्म पानी में एक चम्‍मच सौंफ डाल दें इस पानी को 10 मिनट के लिए ढक दें । अब इसका सेवन दिन में तीन बार करें । अगर आपको कब्‍ज की शिकायत है तो गर्म दूध में अरंडी यानी कैस्‍टर ऑयल मिलाकर पीएं । आराम मिलेगा । बहुत थकान महसूस कर रहे हों तो एक गिलास कोई खट्टा जूस पी लें, तुरंत एनर्जी से भर जाएंगे ।

Advertisement

भागती-दौड़ती जिंदगी में नींद भी गायब हो जाती है । अनिद्रा से छुट्टी पानी है तो रोज सोने से पहले गुनगुने पानी में एक चम्‍मच एप्पल साइडर विनेगर और हनी मिलाकर पीएं । नींद कब आ जाएगी आपको पता भी नहीं चलेगा ।  ऑफिस में घंटों बैठे – बैठे बॉडी पेन करने लगे तो इसके लिए अपने पास हमेशा सिनेमन पाउडर रखें । जी हां दालचीनी का पाउडर बहुत ही फायदेमंद होता है । ये मसल्‍स को रिलैक्‍स करता है । गुनगुने पानी में हनी और दालचीनी का पाउडर मिलाएं और पी जाएं । अगर आप माइग्रेन से परेशान रहते हैं तो देसी घी ले आएं, दर्द होने पर दो बूंद घी नाक में डालें । माइग्रेन और सिर के दर्द में भी सरसों के तेल की चंपी बहुत काम करती है ।

फूड प्‍वॉइजनिंग, बदहजमी होने पर एक कप गुनगुने पानी के साथ चौथाई चम्‍मच अजवाइन साबुत निगल लें ।  आधे से एक घंटे में आपको आराम मिल जाएगा । पेट भी साफ होगा । एक प्रॉब्‍लम जो बालों की है और सभी को लगभग परेशान करती ही है । बालों में डैंड्रफ की समस्‍या बहुत सताती है । दो टेबलस्पून दही लें इसमें एक चम्‍मच मेथी का पाउडर और एक चम्‍मच आंवले का पाउडर मिलाकर पेस्‍ट बनाएं । इस पेस्‍ट को हफ्ते में एक बार बालों की जड़ों पर लगाएं । 20 से 25 मिनट रखें और फिर बालों को धो दें ।

हिचकी, बहुत बड़ी प्रॉब्‍लम तो नहीं है लेकिन ये एक बार शुरू हो जाए तो बंद होने का नाम ही नहीं लेती । इसे तुरंत बंद करने का एक नुस्‍खा है हमारे पास । हिचकी लगे तो ठंडे पानी से गरारे करना शुरू कर दें । या फिर मुंह में बर्फ का टुकड़ा रख लें । हिचकी फिर नहीं सताएगी । हिचकी आने पर सांस धीरे-धीरे लेना शुरू करें और थोड़ा – थोड़ा पानी भी पी सकते हैं । इससे भी हिचकी रुक जाती हैं ।