मुंह के छालों पर असरदार घरेलु उपाय, 15 से 20 मिनट में असर शुरू

मुंह में छाले हों तो आप कुछ आसान से उपाय कर सकते हैं, घर में मौजूद चीजों से तैयार ये नुस्‍खे छालों को ठीक करने में बहुत काम आते हैं ।

New Delhi, Jun 04 : मुंह में छाले, जिसे मुंह आना भी कहा जाता है, एक बड़ी परेशानी बन जाता है । ऐसे में ना कुछ खाया जाता है ना ही पिया जाता है । अकसर इसके पीछे पेट की गर्मी को वजह माना जाता है, बहुत ज्‍यादा गरम, मसालेदार खाने से मुंह में छालों की प्रॅब्‍लम हो सकती है । समस्‍या आम है, लेकिन इसके इलाज में लापरवाही के चलते हम इसे बेवजह सहते रहते हैं । घर में मौजूद कुछ घरेलु उपाय आपको इस समस्‍या में आराम दे सकते हैं । आगे पढ़े और जानें राहत पहुंचाने वाले उप उपायों के बारे में ।

Advertisement

गाय का घी
मुंह के छालों पर आप घी भी लगा सकते हैं । गाय का घी छालों में लगाने से दर्द में आराम मिलता है और फायदा होता है । आप आम घी भी छालों पर लगा सकते हैं । घी को उंगली में लेकर पूरे मुंह में लगाएं । कुछ देर ऐसे ही रहने दें, ज्‍यादा चिकनाई महसूस हो तो गुनगुने पानी से कुल्‍ला कर लें । आपको छालों के दर्द से राहत मिलेगी । घी में मौजूद तत्‍व मुंह में ठंडक पैदा करते हैं ।

Advertisement

नारियल
नारियल का पानी ठंडा होता है, इसका तेल, पानी और दूध सब छालों को ठीक करने में काम आता है । मुंह में छाले होने पर तिजना हो नारियल पानी पीएं । नारियल के दूध को मंह में लेकर कुल्‍ला करें । बच्‍चों के मुंह में हुए छालों पर नारियल तेल लगाना फायदेमंद होता है ।
शहद का करें प्रयोग – छालों पर शहद के इस्तेमाल से ये जल्दी ठीक होने लगते हैं । मुंह में छालों की जगह पर शहद लगाएं । छोटे बच्‍चों को भी आप शहद लगा सकते हो लेकिन 1 साल से कम उम्र बच्चों के लिए शहद मना है ।

छाछ – दही का करें सेवन
छाले पेट की गर्मी की वजह से हो जाते हैं । ऐसे में आप ठंडी छाछ पीएं , इसमें लैक्टिक एसिड होता है जो मुंह के छालों में जीवाणुओं के विकास को होने से रोकता है । छाछ पीने से मुंह के छाले काफी हद तक ठीक हो जाते हैं । छाछ की ही तरह आप दही का सेवन भी कर सकते हैं । अगर बच्‍चे दही लेने में ना नुकुर करें तो उन्‍हें दही में शहद मिलाकर शेक की तरह पिला दें । आराम जरूर मिलेगा ।

हल्‍दी और शहद
गुणकारी हल्‍दी और शहद मिलाकर छालों पर धीरे – धीरे लगाने से फायदा होता है। हल्दी में जलनरोधी और बैक्‍टीरिया को दूर करने के फायदे होते हैं । ये किसी भी जख्‍म को भर सकते हैं, इन्‍हें छालों पर सीधे अप्‍लाई करें। हल्‍दी की कड़वाहट को शहद कम करता है और उसके औषधीय गुणों को और बढ़ाता है । ये छालों पर असरदार है और शानदार घरेलु उपाय है ।