पुरानी से पुरानी कब्‍ज होगी दूर, अपनाएं ये 4 उपाय

कॉन्स्टिपेशन यानी कब्‍ज की समस्‍या आम समस्‍या नहीं हे, ये प्रॉब्‍लम अच्‍छे-अच्‍छों के पसीने छुड़ा देती है । पेट क्‍लीयर न हो तो जाहिर है पूरा रूटीन बिगड़ा हुआ रहता है । आगे जानिए कुछ घरेलु उपाय, कब्‍ज पर रामबाण हैं …

New Delhi, Jun 01 : कब्‍ज यानी कॉन्स्टिपेशन की समस्‍या आजकल की लाइफस्‍टाइल का मानों एक हिस्‍सा सा बन गई है । खाना खाने के समय में बार-बार बदलाव से पाचन तंत्र की तो मानों वाट लग जाती है । शरीर भी मॉर्डन फूड स्‍टाइल का कितना साथ दे । ऐसे में कॉन्स्टिपेशन होना लाजमी है । लेकिन इससे निपटने के लिए आप दवाओं से ज्‍यादा घरेलु उपायों का इस्‍तेमाल करें । ऐसा करने से शरीर को नुकसान कम पहुंचेगा और शरीर स्‍वस्‍थ भी रहेगा ।

Advertisement

अलसी का उपाय
एक गिलास पानी में एक चम्मच अलसी भिगोएं। यह पानी पिएं और अलसी चबाकर खा लें। अलसी में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर होता है । इसे खाने से पाचन प्रक्रिया में सहायता मिलती है और पुरानी से पुरानी कब्‍ज भी ठीक हो जाती है । ये आंतों को साफ करता है, और पेट को राहत पहुंचाता है । इस उपाय को सोने से पहले और सुबह उठने के बाद कर सकते हैं । 15 दिन तक नियमित रूप से इसका प्रयोग करें, प्रॉब्‍लम जड़ से खत्‍म हो जाएगी ।

Advertisement

ईसबगोल खाएं
सोने से कुछ देर पहले एक चम्मच ईसबगोल की भूसी गुनगुने दूध में या पानी में मिलाकर पी लें। सुबह पेट एकदम साफ हो जाएगा । ईसबगोल बड़ा पुराना और जांचा परखा नुस्‍खा है । इसके अलावा आप किशमिश का प्रयोग भी कब्‍ज दूर भगाने में कर सकते हैं । थोड़ी सी किशमिश पानी में भिगो दें। सोने से पहले यह पानी पी लें और किशमिश खा लें। पेट एकदम साफ हो जाएगा ।

त्रिफला पाउडर का सेवन
अगर आपको रोज ही कब्‍ज की शिकायत रहने लगी है तो इसका उपाय रात को सोने से पहले और खाना खाने के बाद करें । पहला उपाय जो आपके लिए लाभदायक है वो है त्रिफला पाउडर । मिट्टी के बर्तन में त्रिफला पाउडर भिगो दें। सोने से पहले इसका पानी छानकर पिएं। सुबह आपको काफी आराम रहेगा । ये बाजार में ओर आयुर्वेदिक दवाओं के स्‍टोर पर आसानी से उपलब्‍ध है ।

अंजीर का उपाय
दूध में 2-3 अंजीर उबाल लें। रात में सोने से पहले यह गुनगुना दूध पिएं और अंजीर खा लें। अंजीर हेल्‍दी ड्राई फ्रूट है, और इसे खाने से कोई नुकसान नहीं है । इन उपायों के साथ ही कब्‍ज से निपटने के लिए आपको अपने खानपान पर ध्‍यान देना होगा । डिनर में ज्यादा से ज्यादा सलाद, ग्रीन वेजिटेबल्स और फाइबर वाले फूड शामिल करें । अगर आपको कब्‍ज की परेशानी अधिक सताने लगी है तो खाने से ज्यादा मैदा, जंक या प्रोसेस्ड फूड को बिलकुल निकालकर बाहर कर दें । देर रात तक शराब या सिगरेट पीने की आदत भी कॉन्स्टिपेशन का एक बड़ा कारण है ।