घी खाने से लंबे समय तक जवां रहेंगे आप, गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद

दादी, नानी के घर जब भी आप जाते होंगे वो रोटी, दाल में खूब घी डालकर देती होंगी । घी स्‍वाद ही नहीं सेहत के लिए भी उम्‍दा खाद्य पदार्थ है । सही मात्रा में खाई जाए तो ये आपको बहुत फायदा पहुंचाती है ।

New Delhi, Jun 11 : आयुर्वेद कहता है कि घी खाने से ना सिर्फ खाने का स्‍वाद बढ़ता है साथ ही इससे शरीर को एक खास तरह की ऊर्जा भी मिलती है । घी का सेवन सर्दियों में करना लाभदायक तो माना ही जाता है ये शरीर को गर्मी भी पहुंचाता है । गर्भवती महिलाओं को खास तौर पर आखिर के महीनों में घी खाने की सलाह दी जाती है । लेकिन घी के कुछ ऐसे फायदे भी है जिन्‍हें सुनकर आप घी को अपने भोजन का अभिन्‍न अंग बना लेंगे । रोज एक चम्‍मच घी आपको जवां बनाने की ताकत रखती हैं ।

Advertisement

घी ना सिर्फ एक खास रसायन है साथ ही ऐसे तत्‍वों से भी भरपूर है जो आपके आंखों की ज्‍योति को बढ़ाता है । घी में कुछ ऐसी खूबियां हैं जो शरीर में भोजन को सुपाच्‍य बनाता है । घी में कुछ खास तरह के शॉर्ट चेन फैटी एसिड मौजूद होते हैं जिनकी वजह से शरीर द्वारा लिया गया भोजन आसानी से पच जाता है । घी में मौजूद ये शॉर्ट चेन फैटी एसिड हमारे शरीर में मौजूद दूसरे हार्मोन के लिए भी प्रभावी होते हैं । घी की तुलना में बटर लॉन चेन फैटी एसिड से युक्‍त होता है जो शरीर को ज्‍यादा नुकसान पहुंचाता है ।

Advertisement

देसी घी कैलोरी ही नहीं बल्कि विटामिन और मिनरल्‍स से भरपूर होती है । घी में विटामिन ए, डी के साथ ही मिनरल्‍स जैसे फॉस्‍फोरस, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे तत्‍व उचित मात्रा में मौजूद हारेते हैं जो हमारे शरीर को फायदा पहुंचाते हैं । घी का सेवन करने से आप ज्‍यादा समय तक युवा बने रह सकते हैं । आयुर्वेद कहता है कि हर रोज एक गिलास दूध में एक चम्‍मच घी और मीठी मिश्री मिलाकर पीना चाहिए । घी मिले दूध को पीने से शरीर तो मजबूत होता है, दिमाग भी ताकतवर बनता है साथ ही मानसिक रूप से आप तनाव मुक्‍त रहते हैं ।

गर्भवती महिलाओं को आखिरी महीने में घी खाने की खास सलाह दी जाती है । ऐसा करने से महिला को जहां प्रसव के दौरान ज्‍यादा तकलीफ नहीं होती तो वहीं गर्भ में मौजूद शिशु भी मजबूत, और तेज बुद्धि का बनता है । गाय के घी में दवाई सी ताकत होती है इतना ही नहीं वैज्ञानिकों ने भी माना है कि घी में ऐसे इक्रोन्यूट्रीयंट्स होते हैं जिनसे कैंसर तक के तत्‍वों से लड़ने की शक्ति मिलती है ।