सिर दर्द से सिर्फ 5 मिनट में पाना है छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

काम की भागदौड़ में सिरदर्द होना आम बात है, कई बार घर में भी तनाव के चलते सिर फटने लगता है । आगे जानिए 5 ऐसे झटपट तरीके जो आपकी इस प्रॉब्‍लम को चुटकियों में दूर कर देंगे ।

New Delhi, Jul 12 : गर्मी और उमस के इस मौसम में सिरदर्द तनाव की वजह से हो ही जाता है । सिर दर्द की समस्‍या आजकल बच्‍चें में भी देखी जा रही है । सिर में में दर्द हो तो ना काम में मन लगता है और ना ही किसी और चीज में । कई बार ये दर्द इतना मुश्किल भरा हो जाता है कि क्‍या कहें । मन करता है स कोई सिर दबा दे । लेकिन उससे भी कोई फज्ञयदा नहीं । दर्द से छुटकारा पाने के लिए हम सभी पेन किलर्स का सहारा लेते हैं । लेकिन ये दवाईयां हमें और ज्‍यादा नुकसान पहुंचाती हैं । इसीलिए सिरदर्द के लिए घरेलु उपाय प्रयोग में लाने ज्‍यादा प्रभावी हैं ।

Advertisement

अदरक का करें ऐसे प्रयोग
सिर दर्द को दूर करने के लिए अदरका प्रयोग रामबाण तरीका है । इसका इस्‍तेमाल करने के लिए अदरक को बारीक- बारीक टुकड़ों में काट लें । आप इसे कसकर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं । अब इसे उबले हुए पाने में डाल दें । इसकी भाप लें और 5 से 6 मिनट तक इसे इनहेल करते रहें । इस पानी की भाप लेने से सिर दर्द में छुटकारा मिल जाएगा । और ये आपकी बॉडी को भी टॉक्सिक फ्री रखता है ।

Advertisement

नींबू का करें प्रयोग
सिर दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं तो आपके लिए नींबू के रस का ये उपाय बहुत अधिक प्रभावी होगा । दर्द से राहत पाने के लिए अदरक के रस में नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाकर पी जाएं । इस रस को दिन में 2 बार पीने से आपकी इस समस्‍या में आराम मिलने लगेगा । बार-बार सिरदर्द की समस्‍या जो आपको परेशान कर रही है वो मिनटों में दूर हो जाएगी ।

पुदीना का करें प्रयोग
सिर दर्द महसूस हो रहा हो घर में पुदीने के पत्‍ते रखे हों तो पुदीने की पत्तियों को चबाना शुरू कर दें या इन पत्तियों का रस निकालकर पी जाएं । पुदीने की पत्तियों का रस पीने से आपको सिरदर्द से 5 मिनट में ही राहत मिलेगी । ये उपाय एकदम प्राकृतिक है और बहुत ही लाभदायक है । ये आपके शरीर में तनाव के कारण पैदा हो रहे हार्मोन को संतुलित करता है ।

आइस पैक का भी कर सकते हैं प्रयोग
माइग्रेन के पेन में और हल्‍के फुल्‍के सिर दर्द में आइस पैक का इस्तेमाल करना आरामदायक होता है । आइस पैक को सिर पर नहीं लगाना इसे गर्दन के पीछे प्‍लेस कर दें । ऐसा करने से आपको कुछ ही मिनटों में आराम मिलने लगेगा । ये उपाय आप कभी भी अपना सकते हैं, जब भी सिर में दर्द महसूस हो, ये उपाय राहत पहुंचाने वाला है ।

लौंग का करें प्रयोग
लौंग एक बेहद ही खुशबूदार मसाला है । इसे पीसकर एक कपड़े में बांध लें । अब इसे थोड़ी-थोड़ी देर में नाक के पास ले जाएं, इसे तब तक सूंघते रहे जब तक आप इसे दिमाग में ना महसूस कर पाएं । ऐसा करने से आपके सिर दर्द की समस्‍या छूमंतर हो जाएगी । कुछ ही सेकंड्स में आराम मिलने लगेगा ।