खराब लाइफस्टाइल बन रही है मौत की वजह, रिसर्च में सामने आई हैरान कर देने वाली बातें

क्या आप जानते हैं कि खराब लाइफस्टाइल अब धीरे धीरे मौत की वजह बनती जा रही है। हाल ही में एक स्टडी की गई है। इसमें बड़ी बातें बताई गई हैं। आप भी पढ़िए

New Delhi, Nov 29: खराब लाइफस्टाइल,  यानी वक्त का ध्यान ना रखना, कभी भी सोना, देर से उठना फास्ट फूड का ज्यादा सेवन, सही दिनचर्या को फॉलो ना करना, ये तमाम बातें अब इंसान की मौत की वजह बन रही है। जी हां लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियां अब मौत की वजह बन रही हैं। सीएसई की नई रिपोर्ट में पर्यावरण और स्वास्थ्य के बीच गहरा नाता होने की बात प्रूफ हो गई है। आप भी जानिए ये खास बातें।

Advertisement

क्या कहता है शोध ?
जो रिपोर्ट पेश की गई है, उसके मुताबिक इनमें से कुछ पर और रिसर्च किए जाने की जरूरत है। वायु प्रदूषण और मेंटल हेल्थ को लेकर भी तमाम बातें बताई गई हैं। सीएसई ने ‘बॉडी बर्डन’ नाम की ये रिपोर्ट पेश की है। ये रिपोर्ट कहती है कि भारत में होने वाली कुल मौतों में से 61 फीसदी मौत सिर्फ लाइफस्टाइल और गैर संचारी रोगों की वजह से होती हैं।

Advertisement

मोटापे से परेशान
इस कड़ी में सबसे पहला नंबर मोटापे का आता है। बताया जा रहा है कि 2005 से 2015 के बीच मोटापे से जूझ रहे लोगों की संख्या दोगुने से ज्यादा हो गई है। बताया जा रहा है कि 15 से 49 की ऐज के लोगों में 20.7 फीसदी महिलाएं ओवरवेट हैं। इसके साथ ही कहा गया है कि 18.6 परसेंट पुरुष ओवरवेट हैं। मोटापा भी आपकी मौत की वजह बन सकता है। इसलिए इससे सावधान रहेंगे।

दिमाग की बीमारियां
इसके अलावा ये रिपोर्ट कहती है कि बेतरतीब लाइफस्टाइल की वजह से 10 फीसदी लोग दिमागी बीमारियों से जूझ रहे हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत के 150 मिलियन लोग किसी न किसी मेंटल डिसऑर्डर से परेशान हैं।  इसके साथ ही कहा गया है कि पीएम 2.5 में 4.34 एमजीसीएम की वृद्धि से अल्टशाइमर्स का खतरा बढ़ता है। इसलिए ये भी अब तमाम लोगों के लिए चिंता का सबब बन रहा है।

कैंसर ले लेगा जान
इसके अलावा बेतरतीब लाइफस्टाइल का एक और गंभीर परिणाम है कैंसर, जी हां रिपोर्ट में इस बारे में भी खास बातें बताई गई हैं। रिपोर्ट कहती है कि 2020 तक भारत में हर साल 1.73 मिलियन कैंसर के नए मामले सामने आ सकते हैं। रिसर्चर्स के मुताबिक घरों में आमतौर पर इस्तेमाल होने वाले कैमिकल और कॉस्मेटिक में कैंसर कंपाउंड होते हैं। तंबाकू, शराब, प्रदूषित हवा, मीट रिच डायट जैसी तमाम चीजें इसकी वजह हैं।

दिल की बीमारियों से बचिए
इसके साथ ही बताया गया है कि खराब लाइफस्टाइल की वजह से दिल की बीमारियां काफी ज्यादा हो जाती हैं। भारत में 26 फीसदी मौतों की वजह दिल की बीमारी होती हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि पुरुष और युवाओं में ये बीमारियां कुछ ज्यादा ही हैं। शहरी भारत में युवा इसकी चपेट में हैं तो ग्रामीण इलाकों में बुजुर्गों में ये रिस्क ज्यादा होता है। इसलिए पैदल चलने और साइकल ट्रैकिंग को बढ़ावा देना जरूरी है।

अस्थमा की परेशानी
इसके साथ ही बताया गया है कि अजीब से लाइफस्टाइल की वजह से आपको अस्थमा भी हो सकता है। रिपोर्ट बताती है कि भारत में करीब 35 मिलियन लोग गंभीर अस्थमा के मरीज हैं। ये आंकड़े 2016 के हैं। प्रदूषण के अलावा वाहनों और ग्लोबल वार्मिंग की वजह से ये बीमारी लगातार बढ़ रही हैं। इस वक्त लोगों के लिए प्रदूषण ससे बड़ी बीमारी की वजह बनता जा रहा है।

डायबिटीज आम हो गया है
एक और सबसे खास बात ये है कि बेकार लाइफस्टाइल की वजह से डायबिटीज के रोगियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। बताया जा रहा है कि भारत में हर 12वां शख्स डायबीटिक है। बाकी हॉर्मोनल बीमारियों के आंकड़े फिलहाल उपलब्ध नहीं हैं। ये रिपोर्ट ये भी कहती है कि भारत में हर 10वां युवा हाइपोथायरायडिज्म से पीड़ित है। इसलिए वक्त आ गया है कि अपने लाइफस्टाइल को सुधार लें।