Vitamin K की कमी से आपको हो सकते हैं ये गंभीर रोग

मानव शरीर की रगों में दौड़ते खून की सलामती के लिए जरूरी है Vitamin K, इसकी कमी शरीर को कमजोर नहीं करती बल्कि खत्‍म कर सकती है । जानें इस विटामिन से जुड़े ये फैक्‍ट्स …

New Delhi, Nov 30 : विटामिन ए, बी, सी, डी के बारे में तो हम काफी पढ़ते हैं, कोशिश करते हैं इन सभी विटामिन से भरपूर खुराक हम खाते रहें । लेकिन एक विटामिन जिसकी चर्चा कम होती है वो है विटामिन के ।  Vitamin K हमारे शरीर के लिए उतना ही इम्‍पॉर्टेंट है जितना कि जिंदा रहने के लिए हमारा सांस लेते रहना । हमारे शरीर में ये ब्‍लड क्‍लॉटिंग में अहम रोल प्‍ले करता है । ब्‍लीडिंग इंटरनल हो या फिर एक्सटर्नल, इसे रोकने के लिए विटामिन के की जरूरत होती है ।

Advertisement

क्‍या है Vitamin K ?
ये शरीर में प्रोटीन निर्माण का काम करता है जो कि ब्‍लड को गाढ़ा रखने में सहायक होता है । विटामिन के दो हिस्‍सों में बांटा गया है , पहला है विटामिन के 1 और दूसरा है विटामिन के 2 । दोनों ही विटामिन की अपनी-अपनी भूमिका है । विटामिन के1 को सबसे बड़ा सोर्स हरी और पत्‍तेदार सब्जियां हैं, जैसे पालक । वहीं विटामिन के 2 प्राकृतिक रूप से मनुष्‍य की आंतों में मिलता है । जंक फूड का सेवन करने वालों को इस विटामिन की कमी से जूझना पड़ता है ।

Advertisement

दिल की प्रॉब्‍लम
विटामिन के का संबंध खून से है और खून को पंप करने का काम हार्ट का है । Vitamin K की कमी से व्‍यक्ति को हार्ट की समस्या हो सकतीheart attack है । एक स्‍टडी के अनुसार 57 फीसदी लोग ऐसे हैं जिनमें विटामिन के 2 की कमी होती है और वो दिल का दौरा पड़ने से मर जाते हैं ।  इस विटामिन की कमी से दिल को सीधे नुकसान पहुंचता है । शरीर में इस विटामिन की कमी मौत को दावत देनी जैसी है, इसलिए ये कमी ना होने दें ।

जानलेवा कैंसर
Vitamin K इंसान को कैंसर के खतरे से बचाता है । इसमें एंटी कैंसर एजेंट होता है जो ब्‍लड सेल्‍स को कैंसर कोशिकाओं में तब्‍दील नहीं होने देता । इस विटामिन की कमी से मनुष्य को कैंसर होने का खतरा काफी गुना तक बढ़ जाता है । इसकी कमी इंसान में लंग, ब्रेस्‍ट, कोलोरेक्‍टल और प्रोस्‍टेट ग्‍लैंड पर असर डालती है । डायट में विटामिन के का भरपूर इस्‍तेमाल करें और ऐसे किसी भी खतरे को अपनी जान से ना खलने दें ।

ऑस्टियोपोरोसिस
डॉक्‍टरों द्वारा की गई एक रिसर्च में सामने आया है कि Vitamin K खून के अलावा हड्डियों के मेटाबॉलिजम के लिए भी जरूरी है । इसकी कमी से हड्डिायों को बुरी तरह कमजोर करने वाली बीमारी ऑस्‍टियोपोरोसिस हो सकती है । ये हड्डियों को अंदर से खोखला करती है और उसे कमजोर बनाने लगती है । 40 से ज्‍यादा के लोगों को विटामिन के का भरपूर सेवन करना चाहिए । समय से पहले हड्डियां जवाब ना दें इसके लिए ध्‍यान रखना जरूरी है ।

ब्लीडिंग
Vitamin K की कमी होने से ब्‍लड कलॉटिंग की प्रकिया पर असर पड़ता है । इसकी कमी होने से आपको लगने वाली हर छोटी बड़ी चोट पर बहने वाले खून को आप रोक नहीं पाते । छोटी-छोटी चोट में भी इतना खून बह जाता है कि आपको दिल का दौरा या फिर सीवियर एनीमिया के चांसेज बन जाते हैं । ऐसे भोजन का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद होगा जिसमें विटामिन के भरपूर मात्रा में हो । महिलाओं में विटामिन के की कमी उन्‍हें परेशान कर सकती है ।

कमजोर हड्डियां
40 की उम्र के बाद हड्डियां अपनी डेनसिटी खोने लगती हैं । Vitamin K की कमी हड्डियों के लिए और मुश्किल पैदा करती हैं । इसकी कमी से हड्डियों के टूटने की संभावना बड़ जाती है । हड्डियों को स्‍ट्रॉन्‍ग रखने के लिए, उनका मेटाबॉलिजम बनाए रखने के लिए विटामिन के युक्‍त भोजन लेते रहें । उम्र बढ़ने के साथ सेहत पर ध्‍यान देना जरूरी हो जाता है । समय-समय पर अपनी शारीरिक जांच भी कराते रहें ।

उम्र का असर
Vitamin K की कमी का असर आपकी उम्र पर भी पड़ता है । आप उम्र से पहले एजिंग के शिकार हो सकते हैं । त्‍वचा पर झुर्रियां पड़नी शुरू हो सकती हैं, दाग धब्‍बे बढ़ने लगते हैं । विटमिन के की कमी से आपको दिल, हड्डियों समेत कई दूसरी बीमारियों का खतरा बना रहता है ऐसे में उम्र पर इसका असर दिखना लामी है । समय रहते अपनी लाइफस्‍टाइल बदलें और कुछ हैल्‍दी खाना शुरू करें जो विआमिन के से भरपूर हो ।

जन्‍मजात बीमारियां
बच्‍चे में अगर जन्‍म से ही विटामिन के की कमी हो तो उसे कई तरह की गंभीर बीमारियां होने के खतरे बढ़ जाते हैं । ऐसे हालात में माता का विटामिन के युक्‍त भोजन करते रहना आवश्‍यक है । इसकी कमी से बच्‍चे का अविकसित होना, शारीरिक अंगों का विकास ना हो पाना, दिल से जुड़ी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है । गर्भवती को चहिए कि वो अपनी डायट पर ध्‍यान दें और Vitamin K युक्‍त भोजन का सेवन करें ।