बॉलीवुड में कास्टिंग काउच की शिकार हुई एक और एक्‍ट्रेस, इन एक्‍ट्रेसेज को भी मिले थे गंदे ऑफर

कास्टिंग काउच से जुड़ी एक खबर ने एक बार फिर ग्‍लैमर इंडस्‍ट्री की काली दुनिया को सबके सामने ला दिया है । एक टीवी एक्‍ट्रेस ने इस बात का खुलासा किया है ।

New Delhi, Nov 30 : बॉलीवुड की चमक धमक के पीछे एक काला स्‍याह सच ये भी है कि यहां आने की तमन्‍ना रखने वाले हर शख्‍स का फूलों पर स्‍वागत नहीं होता है । कई एक्‍टर्स ऐसे हैं जिन्‍होने इस चमचमाती दुनिया का वो काला चेहरा देखा है जो सबसे घिनौना है । जो फिल्‍मों में काम देने के बहाने किसी का फायदा उठाना चाहता है । जी हां हम बात कर रहे हैं कास्टिंग काउच की । फिल्‍मों में काम देने के बहाने कैसे एक एक्‍ट्रेस का गलत फायदा उठाने की कोशिश की गई ये बता रही हैं टीवी एक्‍ट्रेस सुलग्‍ना चटर्जी ।

Advertisement

सुलग्‍ना चटर्जी
कई टीवी सीरियल्‍स में नजर आ चुकीं टीवी एक्‍ट्रेस सुलग्‍ना कास्टिंग कउच का शिकार होते-‍होते बच गईं । सुलग्‍ना ने अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर फिल्‍मों में काम देने की बात करने वाले एक एजेंट से हुई बातचीत का स्‍क्रीनशॉट शेयर किया है । इसे पढ़कर आपको भी हैरानी होगी कि कैसे खुलेआम ग्‍लैमर इंडस्‍ट्री में काम के बहाने लड़कियों से कॉम्‍प्राइज करने की बात कही जाती है । सुलग्‍ना की किस्‍मत अच्‍छी रही कि उन्‍हें समय रहते ये सब पता लग गया ।

Advertisement

वारालक्ष्मी सरत कुमार
तमिल एक्ट्रेस वारालक्ष्मी सरत कुमार तो याद ही होंगी आपको । कुछ महीने पहले ही ये नाम मीडिया में खूब सुर्खियों में था । लक्ष्‍मी ने एक बड़े टीवी चैनल के प्रोग्रामिंग हेड पर आरोप लगाए थे । उनके मुताबिक उस व्‍यक्ति ने उन्‍हें उनके साथ शाम बिताने के लिए कहा था । आरोपी ने उनइस बात को घुमा फिराकर पूछा था लेकिन जब लक्ष्‍मी को इसकी भनक लगी तो उन्‍होने उसे वहां से फौरन चले जाने को कह दिया ।

कंगना रनौत
वुमेन सेंट्रिक फिल्‍में करने वाली कंगना रनौत ने आज पूरे बॉलीवुड में खुद को स्थापित एक्‍ट्रेस के रूप में पहचान दिलाई है । लेकिन उनके लिए kangna Hrithik2भी ये राह आसान नहीं थी । कंगना ने खुद एक इंटरव्‍यू में इस बात का खुलासा किया है कि उन्‍हें किस तरह से परेशान किया गया था । ऑडिशन के बदले में उनसे कॉमप्राइज करने को कहा जाता था । कंगना ने बताया कि उन्‍होने इंडस्‍ट्री में ऐसे दिन भी देखे हैं जब उन्‍हें कॉम्‍प्राइज ना करने की सूरत में काम ना दिए जाने की धमकी दी जाती थी ।

ममता कुलकर्णी
बॉलीवुड से सन्‍यास ले चुकी ममता कुलकर्णी भी बॉलीवुड में कास्टिंग काउच का शिकार हुई हैं । ममताने इस बात का खुलासा अपने एक इंटरव्‍यू में किया था । उन्‍ळोने कहा कि उनकी फिल्‍म ‘चाइना गेट’ के सेट पर ही उन्‍हें शारीरिक संबंध बनाने का ऑफर दिया गया, इनकार करने पर उनका रोल भी छोटा हुआ और परेशान भी जमकर किया गया । ये तब था जब ममता कई फिल्‍मों में काम कर चुकी थीं ।

समीरा रेड्डी
कास्टिंग काउच की वजह से समीरा लंबे समय तक फिलमों से दूर रहीं । उन्‍हें काम के बदले जब ऐसे ऑफश्र दिए जाने लगे तो उन्‍होने इस दुनिया से ही दूरी बनी ली । लेकिन काफी परेशान रहने के बाद वो ये समझ गई कि ऐसे लोगों से निपटना मुश्किल है लेकिन नामुमकिन बिलकुल भी नहीं है । अगर आप ऐसी बातों के लिए तैयार नहीं है तो इसका डटकर सामना कीजिए । फिर कोई आपका कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा ।

चित्रांगदा सिंह
मॉडल , एक्‍ट्रेस चित्रांगदा सिंह भी कास्टिंग काउच का दंश झेल चुकी हैं । खुद चित्रांगदा ने इस बात का खुलासा करते हुए कहा कि हालिया रिलीज फिल्‍म बाबूमोशाय बंदूकबाज को उन्‍होने इसीलिए छोड़ा क्‍योंकि उनके साथ भद्दे सीन फिल्‍माने का दबाव बनाया जा रहा था । वो ऐसे सीन्‍स को करने से बार-बार मना कर रही थीं । लेकिन फिल्‍म के डायरेक्‍टर उन्‍हें इसके लिए प्रेशर कर रहे थे । आखिरकार उन्‍होने खुद को इस फिल्‍म से अलग कर दिया । बाद में ये फिल्‍म बी ग्रेड एक्‍ट्रेस बिंदिया की झोली में जा गिरी ।

सुरवीन चावला
‘हेट स्टोरी 2’ में सुरवीन की बोल्‍ड अदाओं ने सबको अपना दीवाना बना दिया । सुरवीन भी उन एक्‍ट्रेसेज में से एक हैं जिन्‍होने कॉमप्राइज करने से मना कर दिया । उन्‍हें साउथ फिल्‍म इंडस्‍ट्री में इस दर्द से जूझना पड़ा । फिल्‍म की डिमांड हो तो सुरवीन बोल्‍ड सीन करने से भी पीछे नहीं हटती, लेकिन उनकी इच्‍छा के विपरीत कोई उनका फायदा उठाए ये उन्‍हें बिलकुल मंजूर नहीं ।

टिस्का चोपड़ा 
आमिर खान की फिल्म तारे जमीन पर में नजर आने वाली अभिनेत्री टिस्का चोपड़ा ने भी इस मुद्दे पर खुल कर बात की है। उन्होंने तो बाकायदा एक इंटरव्यू में खुल कर बताया थआ कि कैसे उनको शिकार बनाने की पूरी कोशिश की गई थी। टिस्का ने तो बॉलीवुड के एक डायरेक्टर की तरफ इशारा भी किया था। हालांकि उन्होंने उसका नाम नहीं लिया था। उस डायरेक्टर को उन्होंने कीड़े की तरह बताया था।